शनि को प्रसन्‍न करने का बेस्‍ट दिन, ये आसान काम दूर करेंगे सारे कष्‍ट, बरसेगा पैसा
Advertisement

शनि को प्रसन्‍न करने का बेस्‍ट दिन, ये आसान काम दूर करेंगे सारे कष्‍ट, बरसेगा पैसा

Shani Jayanti 2023 Date in Hindi: शनि देव को प्रसन्‍न रखना बहुत जरूरी है, वरना शनि की नाराजगी जीवन तबाह कर देती है. शनि की कृपा पाने के लिए शनि जयंती का दिन बहुत उपयुक्‍त है.

फाइल फोटो

Shani Jayanti 2023 kab hai: धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को शनि देव का जन्‍म हुआ था. सूर्य पुत्र शनि को उनके गुस्‍से के लिए जाना जाता है. शनि न्‍याय के देवता हैं और कर्मों के अनुसार फल देते हैं. जिस जातक के कर्म बुरे हों, उन्‍हें शनि बहुत कष्‍ट देते हैं. इसके अलावा शनि की साढ़े साती, ढैय्या भी बहुत कष्‍ट देती है. साढ़े साती और ढैय्या में जातक को शारीरिक, मानसिक, आर्थिक समस्‍याएं झेलनी पड़ती हैं. इस बार शनि जयंती 19 मई को मनाई जाएगी. यह दिन उन राशि वाले लोगों के लिए बहुत खास है, जिन पर शनि का प्रकोप चल रहा है. ऐसे लोगों को शनि जयंती के दिन कुछ पूजा-उपाय कर लेने चाहिए. 

शनि जयंती पूजा मुहूर्त 

हिंदी पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ अमावस्या तिथि 18 मई की शाम 9 बजकर 42 मिनट से प्रारंभ होगी और 19 मई की रात 9 बजकर 22 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि के अनुसार 19 मई को ही शनि जयंती मनाना उचित होगा. इस बार शनि जयंती के दिन शनि अपनी राशि कुंभ में होंगे. ऐसा संयोग 29 साल बाद बना है और शनि की कृपा पाने के लिए विशेष है. 

शनि जयंती के दिन ऐसे करें पूजा 

शनि देव की कृपा पाने के लिए और शनि दोष से निजात पाने के लिए शनि जयंती का दिन सर्वोत्‍तम है. इस शनि जयंती के दिन सुबह जल्‍दी उठकर स्‍नान करें और पूजा का संकल्‍प लें. शनि मंदिर जाकर शनि देव के सामने तेल का दीपक जलाएं. शनि देव को सरसों का तेल अर्पित करें. उन्‍हें कुमकुम, अक्षत, गुलाल, फल, नीले फूल आदि अर्पित करें. शनि देव को तेल से बनी मिठाई का भोग लगाएं. शनि जयंती के दिन तिल का तेल, काले तिल, लोहे की वस्तु, काले कपड़े, काली उड़द आदि का दान करें. साथ ही शनि देव के कुछ मंत्रों का जाप करें. 

'ॐ शं शनैश्चराय नमः'
'ॐ प्रां प्रीं प्रौ स: शनैश्चराय नमः'

'ॐ नीलांजनसमाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम.
छायामार्तण्डसम्भूतं तं नमामि शनैश्चरम्.'

शनि जयंती 2023 उपाय 

- शनि देव की विधि-विधान से पूजा करें. शनि चालीसा पढ़ें. 
- बुजुर्गों, महिलाओं, बच्‍चों या असहाय लोगों को सताने की गलती ना करें. माता-पिता की सेवा करने, गरीब और जरूरतमंदों की मदद करने से शनि प्रसन्‍न होते हैं. 
- शनि से जुड़ी चीजों का दान करें. 
- संभव हो तो शनि जयंती पर पीपल का पेड़ लगाएं.
- शनि जयंती के दिन शनिदेव के साथ-साथ भगवान शिव और हनुमानजी की भी पूजा करना आपको कई गुना लाभ कराएगा.

गंदगी में भी पड़ी हों ये चीजें तो उठाने में ना हिचकिचाएं, खोल देती हैं किस्‍मत! अगले 25 महीने इन राशि वालों के लिए बेहद शुभ, हर काम में मिलेगी सफलता, बनेंगे अमीर!
15 दिन तक जमकर कष्‍ट देगी चंद्र ग्रहण के समय की गई ये गलती, अभी से हो जाएं सतर्क पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने
जीवित महिला ही नहीं लाश तक के साथ संबंध बनाते हैं ये बाबा! बेहद अजीब है वजह शुक्र की महादशा बना देती है राजा, 20 साल तक मिलता है शाही जीवन, धन-वैभव
घर में लगा लें इनमें से एक भी पौधा, होगा चमत्‍कार, करियर में मिलेगी ताबड़तोड़ सफलता! बहुत कम लोगों को इस जगह पर होता है तिल, पैसे, करियर, किस्‍मत का होता है फैसला
मंदिर में आपके साथ भी हो ऐसी घटना तो तुरंत कर लें ये काम, वरना बनेंगे पाप के भागीदार मां लक्ष्‍मी के आप पर प्रसन्‍न होने का संकेत हैं ये सपने, दिलाते हैं अचानक ढेर सारा पैसा

 

 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news