Vaishakh Month Upay: वैशाख के महीने में इन बातों का रखें खास ख्याल, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार
Advertisement
trendingNow11643146

Vaishakh Month Upay: वैशाख के महीने में इन बातों का रखें खास ख्याल, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

Hindu Nav varsh 2nd Month: हिंदू नववर्ष का दूसरा महीना यानि वैशाख माह का शुरूआत हो चुकी है. सनातन धर्म में इस माह का विशेष महत्व है. क्योंकि इस मास में जप, तप, स्नान और दान से जातकों को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

 

वैशाख मास 2023

Vaishak Month Rules in Hindi : हिंदू नववर्ष का दूसरा महीना यानि वैशाख माह का शुरूआत हो चुकी है. सनातन धर्म में इस माह का विशेष महत्व है. क्योंकि इस मास में जप, तप, स्नान और दान से जातकों को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही वैशाख के महीने में भगवान विष्णु की उपासना का विशेष महत्व है. मान्यता है कि  इस पवित्र महीने में कुछ नियमों का पालन करने से व्यक्ति को हर प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. तो चलिए जानते हैं वैशाख मास के कुछ विशेष उपाय. 

भगवान विष्णु की विधिवत पूजा 

वैशाख के महीने में भगवान विष्णु विधि विधान से  पूजा अर्चना की जाती है. इसके साथ ही साथ इस महीने में सनातन धर्म के कई व्रत और त्योहार भी मनाए जाते है. जिसके लेकर धार्मिक मान्यता है कि वैशाख माह में किए गए धार्मिक कार्यों से व्यक्ति को मनचाही इच्छा पूरी करने का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

वैशाख मास नियम (Vaishakh Month 2023 Niyam)

- वैशाख मास में स्नान-दान का विशेष महत्व है. इसलिए इस मास में पवित्र स्नान करने से और जल का दान करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है और जीवन में आ रही परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

- वैशाख मास में तेज गर्मी शुरू हो जाती है, इसलिए इस मास में छायादार वृक्ष लगाने, प्याऊ और जरूरतमंदों को चप्पल आदि दान करने से देवी-देवताओं का आर्शीवाद प्राप्त होता है. 

- वैशाख मास में भगवान विष्णु की विशेष रूप से पूजा की जाती है, साथ ही इस महीने में कई महत्वपूर्ण हिन्दू व्रत और त्योहार भी मनाए जाते हैं.  इसलिए इस महीने में पूजा-पाठ का विशेष ध्यान रखें और नियमित रूप से सूर्यदेव को अर्घ्य जरूर प्रदान करें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news