2 दिन तक रहेगी Vaishakh Shukla Durga Ashtami 2021, बीमारियों-परेशानियों से बचाती है देवी के अपराजिता रूप की पूजा

वैशाख महीने के शुक्लपक्ष की अष्टमी के दिन देवी के अपराजिता रूप की पूजा करने से सभी परेशानियां दूर होती हैं. इसी दिन मां बगलामुखी की जयंती भी होती है.

2 दिन तक रहेगी Vaishakh Shukla Durga Ashtami 2021, बीमारियों-परेशानियों से बचाती है देवी के अपराजिता रूप की पूजा
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: इस बार वैशाख महीने के शुक्लपक्ष की अष्टमी तिथि का व्रत कुछ जगह बुधवार को और कुछ जगह गुरुवार को किया जाएगा. दरअसल, यह तिथि 19 मई से शुरू होकर 20 मई को भी जारी रहेगी. यह तिथि देवी दुर्गा (Goddess Durga) की खास पूजा करने के लिहाज से खास है. देवी पुराण में बताया गया है कि इस तिथि पर अपराजिता (Aparajita) रूप में देवी की पूजा करने से हर तरह की परेशानियां दूर होती हैं. साथ ही इस दिन देवी की पूजा करने से बीमारियों से भी छुटकारा मिलने लगता है.

यह रहेगा अष्‍टमी तिथि का समय 

वैशाख शुक्ल (Vaishakh Shukla) पक्ष की अष्टमी तिथि 19 मई, बुधवार को दोपहर 1 बजे शुरू होगी और 20 मई, गुरुवार को दोपहर में खत्म होगी. 20 मई को सूर्योदय से करीब आधे दिन तक अष्टमी तिथि होने के कारण इसी दिन यह व्रत रखना चाहिए और पूजा की करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: पापों से मुक्ति के लिए पांडवों ने बनवाया था Kedarnath Dham, यहां Lord Shiva के दर्शन के बाद मिला था स्‍वर्ग

इस दिन मां दुर्गा के अपराजिता रूप की प्रतिमा को कपूर और जटामासी से युक्त जल से स्नान कराते हैं. साथ ही स्‍वयं को आम के रस मिले पानी से नहाना चाहिए. नहाने के इस पानी में थोड़ा सा गंगाजल भी मिला लेना चाहिए.

बगलामुखी जयंती भी है अष्‍टमी को 

वैशाख शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को देवी बगलामुखी (Devi Baglamukhi) के अवतरण दिवस के रूप में मनाया जाता है. लिहाजा इस दिन बगलामुखी जयंती (Baglamukhi Jayanti 2021) भी होती है. देवी बगलामुखी 10 महाविद्याओं में से एक हैं. माना जाता है कि इनकी उत्पत्ति सौराष्ट्र के हरिद्रा नाम के सरोवर से हुई थी. मां बगलामुखी को शत्रुओं का नाश करने वाली देवी भी कहा जाता है. मां बगलामुखी की पूजा करने से शत्रुओं से मुक्ति मिलती है, इसके अलावा कोर्ट-कचहरी से संबंधित कार्यों में अपनी जीत सुनिश्चित करने में भी यह पूजा फलदायी है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.