Vastu Tips: घर में लगा रहे हनुमानजी की तस्वीर? जान लें ये बातें वरना दुर्भाग्य पड़ जाएगा पीछे
Advertisement

Vastu Tips: घर में लगा रहे हनुमानजी की तस्वीर? जान लें ये बातें वरना दुर्भाग्य पड़ जाएगा पीछे

Bhagwan ki Photo Ke Niyam: हनुमान जी जीवन से कष्टों को दूर करते हैं. राम के भक्त हनुमानजी की फोटो लगाने से पहले कुछ बातों का जानना जरूरी है. आइए जानते हैं कि हनुमानजी की फोटो घर में लगाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

हनुमानजी की फोटो लगाने के नियम

Hanumanji ki Photo: हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है. हनुमान जी की पूजा करने से जीवन से सारे संकट दूर हो जाते हैं. कई लोग घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाते हैं. घर में हनुमान जी की फोटो लगाना शुभ माना जाता है, लेकिन इन तस्वारों को लगाने के कुछ नियम होते हैं. अगर हनुमान जी की तस्वीर गलत जगह पर लगाई जाए तो जीवन में परेशानी की वजह बन सकती है. हनुमान जी की तस्वीर सही दिशा और सही जगह पर लगाने से बुरी शक्तियां दूर हो जाएंगी और जीवन में खुशहाली आएगी. 

पंचमुखी हनुमानजी की तस्वीर

पंचमुखी हनुमानजी का चित्र घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है. पंचमुखी हनुमानजी की तस्वीर लगाने सगर में सुख-समृद्धि आती है. इस तरह की तस्वीर से वास्तु दोष भी दूर हो जाता है. पंचमुखी हनुमानजी की तस्वीर घर की मुख्य जगहों पर लगानी चाहिए जिससे ये सबकी नजर में बनी रहे. मुख्य द्वार पर भी ऐसी तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है. दरवाजे पर लगी पंचमुखी हनुमानजी का चित्र घर को बुरी ताकतों और बुरी नजर के प्रभाव से बचाता है. 

पर्वत उठाते हुए हनुमानजी की तस्वीर

अगर आप बहुत ज्यादा डर के चलते हैं. आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो घर में पर्वत उठाते हुए हनुमानजी की तस्वीर लगाना शुभ होगा. ऐसी तस्वीर से आपके साहस और बल में बढ़ोतरी होगी. 

उड़ते हुए हनुमानजी की तस्वीर

उड़ते हुए हनुमानजी की फोटो घर में लगाने से तरक्की रास्ते खुल जाते हैं. अगर आप करियर में कुछ पाना चाहते हैं तो घर में ऐसी तस्वीर लगाना चाहिए. सफलता पाने से कोई रोक नहीं सकता है. सफलता के मार्ग में आने वाली सारी बाधाएं दूर हो जाएंगी.

सफेद हनुमानजी की तस्वीर

सफेद हनुमानजी की तस्वीर बूढ़े हनुमान को दिखाती है. सफेद हनुमानजी की तस्वीर भी सफलता दिलाने में मदद करती है. नौकरी में प्रमोशन के लिए घर में इस तरह की तस्वीर लगाना चाहिए. 

रामदरबार की तस्वीर

रामदरबार की तस्वीर घर के मुख्य हॉल या बैठक में लगाना चाहिए. बैठक में इस तरह की तस्वीर लगाने से परेशानियां दूर हो जाती हैं. इससे जीवन में खुशहाली आती है. 

दक्षिण दिशा में हनुमानजी की तस्वीर

हनुमानजी की बैठी हुई मुद्रा की तस्वीर दक्षिण दिशा में लगानी चाहिए. तस्वीर का मुंह दक्षिण की ओर हो तो शुभ माना जाता है. इस दिशा में हनुमानजी की तस्वीर लगाने से उनकी कृपा बरसने लगती है. जीवन से परेशानियां दूर हो जाती हैं. परिवार के सदस्यों से बीमारियां दूर होती हैं. इस दिशा में हनुमानजी का चित्र लगाने से बुरी शक्तियां दूर हो जाती हैं. 

उत्तर दिशा में हनुमानजी की तस्वीर

जिस तस्वीर में हनुमान जी उत्तर दिशा की ओर देख रहे हों उस चित्र को लगाने से भगवान प्रसन्न होते हैं. उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके हनमानजी की तस्वीर लगाने से पैसे जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news