Vastu Tips: किस दिशा में लगाएं कौन सा पौधा ताकि घर में बनी रहे सुख शांति
Advertisement

Vastu Tips: किस दिशा में लगाएं कौन सा पौधा ताकि घर में बनी रहे सुख शांति

घर की बालकनी में, छत पर या आसपास के बागीचे में पेड़-पौधे लगाना तो सभी को पसंद होता है और पौधे लगाना शुभ भी माना जाता है. लेकिन वास्तु के अनुसार किस दिशा में कौन सा पौधा लगाना चाहिए ये भी जानना जरूरी है.

पौधों की सही दिशा

नई दिल्ली: पेड़-पौधे प्रकृति के ऐसे अनुपम उपहार हैं जो पर्यावरण (Environment) को शुद्ध और संतुलित रखने में मदद करते हैं. वास्तु (Vastu Shastra) के हिसाब से भी घर में या घर के आसपास पेड़-पौधे लगाना (Plants) बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन घर की किस दिशा में कौन सा पौधा लगाना चाहिए ये जानना बेहद जरूरी है क्योंकि अगर आपने गलत दिशा में किसी पौधे या वृक्ष का रोपण कर दिया तो इससे न सिर्फ नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) मिलेगी बल्कि आपके जीवन पर भी इसका अशुभ और बुरा असर पड़ेगा.

  1. किस दिशा में कौन सा पौधा लगाएं और कौन सा नहीं
  2. पौधे लगाने से पहले वास्तु के अनुसार दिशा ज्ञान होना है जरूरी
  3. गलत दिशा में पौधे लगाने से नकारात्मकता बढ़ती है

वास्तु के अनुसार घर में लगाएं पौधा

घर की खूबसूरती और हरियाली बढ़ाने के साथ ही अगर आप भाग्य का साथ भी पाना चाहते हैं तो घर में पौधे जरूर लगाएं लेकिन पौधे लगाने से पहले एक बार यह जरूर जान लें कि किस दिशा (Direction) में कौन सा पौधा लगाना शुभ माना जाता है और कौन सा अशुभ.

ये भी पढ़ें: धन हानि से बचना है तो जान लें वास्तु के ये नियम

1. पूर्व दिशा- घर की पूर्व दिशा (East) और उत्तर पूर्व (North East) दिशा में छोटे पौधे जैसे- तुलसी, गुलाब, गेंदा, लिली, पुदीना, आदि लगाने चाहिए. ऐसा करने से परिवार के सभी सदस्यों की सेहत अच्छी बनी रहती है. घर की पूर्व दिशा में लगा बरगद का पेड़ भी मनोकामनाएं पूरी करता है. लेकिन भूल से भी पूर्व दिशा में पीपल का पेड़ नहीं लगाना चाहिए वरना घर में निर्धनता आती है.

2. पश्चिम दिशा- पश्चिम (West) दिशा में पीपल का वृक्ष, नारियल का पेड़ या अशोक का वृक्ष लगाना शुभ फलदायी होता है. लेकिन पश्चिम दिशा में भूल से भी कांटेदार पौधे या वृक्ष नहीं लगाने चाहिए. ऐसा करने से शत्रु का भय बना रहता है.

3. उत्तर दिशा- उत्तर दिशा (North) को ईशान के नाम से भी जाना जाता है और इस दिशा में केले का पेड़, तुलसी का पौधा आदि लगाने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है.  इस दिशा में नीले रंग के फूल देने वाले पौधे भी लगा सकते हैं. लेकिन उत्तर की दिशा में कभी भी फल देने वाले पेड़ पौधे नहीं लगाने चाहिए. ऐसा करने से संतान को कष्ट होता है और बुद्धि को भी नुकसान पहुंचता है.

ये भी पढ़ें: घर में इन 5 पौधों को लगाने से दूर होगी पैसों की कमी

4. दक्षिण दिशा- जीवन के सभी संकटों से मुक्ति पाकर स्वस्थ और निरोग जीवना जीना चाहते हैं तो घर की दक्षिण (South) दिशा में नीम का पेड़ अवश्य लगाएं. घर की छाया से थोड़ी दूर नीम का वृक्ष लगाना शुभ माना जाता है. लेकिन दक्षिण दिशा में कांटे वाले पौधे बिलकुल न लगाएं, साथ ही इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाना भी अशुभ माना जाता है.

5. दक्षिण पूर्व दिशा- इस दिशा को आग्नेय कोण भी कहा जाता है. इस दिशा में अनार का पौधा लगाने से सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है. 

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news