'बैठकर समय बिताते हैं भारत में 38% प्रोफेशनल्स'
Advertisement

'बैठकर समय बिताते हैं भारत में 38% प्रोफेशनल्स'

भले ही टहलना सभी आयु के लोगों के लिए सबसे पसंदीदा व्यायाम माना जाता है, देश (भारत) में 38% कामकाजी आबादी बैठकर समय बिताती है। ऐसे लोगों का कहना है कि लंबे समय तक बैठकर काम करने से वे टहलने क लिए वक्त नहीं निकाल पाते।

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई: भले ही टहलना सभी आयु के लोगों के लिए सबसे पसंदीदा व्यायाम माना जाता है, देश (भारत) में 38% कामकाजी आबादी बैठकर समय बिताती है। ऐसे लोगों का कहना है कि लंबे समय तक बैठकर काम करने से वे टहलने क लिए वक्त नहीं निकाल पाते।

मैक्स बूपा वॉक फॉर हेल्थ सर्वे 2016 के मुताबिक, ज्यादातर (78%) लोग इस बात से सहमत हैं कि टहलने से उन्हें जीवन शैली से जुड़ी बीमारियों से रक्षा में मदद मिलती है। कामकाजी आबादी में 38% लोग बैठकर समय बिताते हैं और केवल 20% लोग टहलने के लिए समय निकाल पाते हैं, जबकि बाकी लोग या तो सोकर समय बिताते हैं या खड़े-खड़े समय बिताते हैं।

टहलने को लेकर लोगों के व्यवहार पर यह अध्ययन दिसंबर, 2015 से जनवरी, 2016 के बीच चार शहरों- दिल्ली, मुंबई, पुणे और जयपुर में 1,300 लोगों के बीच किया गया। अध्ययन के मुताबिक, लंबे समय तक काम करना, पेशेवरों के लिए टहलने में सबसे बड़ी बाधा है।

Trending news