Science News: चीनी एस्ट्रोनॉट्स ने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के भीतर उगाए पौधे, देखिए वीडियो
Advertisement
trendingNow12405177

Science News: चीनी एस्ट्रोनॉट्स ने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के भीतर उगाए पौधे, देखिए वीडियो

China Space Station News: चीन के तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद एस्ट्रोनॉट्स वहां तमाम प्रयोग कर रहे हैं. चीनी एस्ट्रोनॉट्स ने स्पेस स्टेशन के भीतर पौधे उगाए हैं. देखें वीडियो

Science News: चीनी एस्ट्रोनॉट्स ने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के भीतर उगाए पौधे, देखिए वीडियो

Science News: चीनी एस्ट्रोनॉट्स ने पृथ्‍वी की कक्षा में पौधे उगाए हैं. China National Space Administration यानी CNSA ने एक वीडियो भी जारी किया है. इसमें तियांगोंग स्पेस स्टेशन पर मौजूद Shenzhou 18 क्रू तमाम प्रयोग करता नजर आ रहा है. चीन ने 25 अप्रैल को तीन सदस्यीय Shenzhou 18 क्रू को अंतरिक्ष स्टेशन भेजा था. कमांडर ये गुआंगफू, ली कांग और ली गुआंगसू तब से वहीं पर हैं.

चीन के स्पेस स्टेशन का वीडियो

नई फुटेज में एस्ट्रोनॉट्स मॉनिटरिंग से लेकर मेंटेनेंस जैसे टास्क को अंजाम देते नजर आ रहे हैं. बीच-बीच में एस्ट्रोनॉट्स ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज भी करते हैं. उन्होंने पौधे भी उगाए हैं जिन्हें एक जगह रखा गया है. गुआंगफू और अन्य एस्ट्रोनॉट्स ने दो स्पेसवॉक भी पूरी की हैं. ये तीनों यहां नवंबर तक रहेंगे. धरती पर वापस आने से पहले वे स्पेस स्टेशन का कंट्रोल Shenzhou 19 क्रू को सौंपकर आएंगे.

ISS से 20% बड़ा है तियांगोंग स्पेस स्टेशन

चीन का तियांगोंग, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के मुकाबले 20 प्रतिशत बड़ा है. चीन की मंशा अपने स्पेस स्टेशन में कम से कम एक दशक तक एस्ट्रोनॉट्स की लगातार मौजूदगी बनाए रखने की है. चीन ने 2021 में तियांगोंग स्पेस स्टेशन का निर्माण शुरू हुआ था जो 2022 के आखिर में पूरा हुआ. यहां हर छह महीने पर अंतरिक्ष यात्रियों के क्रू को भेजा जाता है.

यह भी पढ़ें: सुनीता विलियम्स या कोई और NASA एस्ट्रोनॉट नहीं, इस शख्स के नाम है सबसे लंबे समय तक स्पेस में रहने का रिकॉर्ड

तियांगोंग स्पेस स्टेशन को चीन की मैन्ड स्पेस एजेंसी (CMSA) ने बनाया है. तियांगोंग का मतलब 'स्वर्ग जैसी जगह' होता है. तियांगोंग स्पेस स्टेशन 340 से 450 किलोमीटर की ऊंचाई पर रहते हुए पृथ्‍वी की परिक्रमा करता है. इसकी ऑर्बिटल ऊंचाई लगभग ISS जितनी ही है.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news