Coronavirus: China में साल 2019 से पहले फैल चुका था कोरोना वायरस, दुनिया से छुपाया गया ये राज
Advertisement

Coronavirus: China में साल 2019 से पहले फैल चुका था कोरोना वायरस, दुनिया से छुपाया गया ये राज

Coronavirus: वैज्ञानिकों ने जांच दोबारा शुरू की और मई, 2017 में पता लगा कि सुअर कोरोना वायरस के नए रूप SADS-CoV से संक्रमित हुए. इसकी वजह से ही ये मारे गए. रिसर्चर्स ने मृत सुअरों की आंत से चमगादड़ों (Bats) में मिलने वाले कोरोना वायरस (Coronavirus) को खोजा था.

प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: रॉयटर्स

बीजिंग: क्या आप जानते हैं कोरोना वायरस (Coronavirus) पहली बार साल 2019 में नहीं फैला था, चीन में कोरोना पहले भी लोगों को बीमार कर चुका है. लेकिन उसने ये जानकारी दुनिया से छुपाई. जान लें कि ये बात है साल 2016-17 के बीच की है. उस वक्त चीन में 25 हजार सुअर के बच्चे मारे गए थे और इसी वजह से बाद में चमगादड़ों (Bats) में कोरोना निकला था.

  1.  चीन में कोरोना पहले भी लोगों को बीमार कर चुका है
  2. चमगादड़ों की वजह से ही साल 2002 में सार्स बीमारी फैली थी
  3. साल 2016-17 में 25 हजार से ज्यादा सुअर के बच्चे मर गए थे 
  4.  

हॉर्सशू चमगादड़ों की देन है कोरोना वायरस

बता दें कि कोरोना वायरस हॉर्सशू नाम की प्रजाति के चमगादड़ों (Horseshoe Bat) की देन है. हॉर्सशू चमगादड़ों की वजह से ही साल 2002 में सार्स (Severe Acute Respiratory Syndrome) बीमारी फैली थी.

साल 2016 में क्यों आई 'सार्स' की याद

चीन में साल 2016-17 में 25 हजार से ज्यादा सुअर के बच्चे मर गए थे क्योंकि उनमें SADS-CoV था. हालांकि उस वक्त SADS-CoV से इंसानों को कोई खतरा नहीं हुआ था. लेकिन इसकी वजह से सार्स (SARS) की याद आ गई थी, जब 8 हजार लोग बीमार हो गए थे और 774 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी.

ये भी पढ़ें- चांद पर Doggy! एलन मस्क ने क्रिप्टोकरेंसी पर किया अजीबोगरीब ट्वीट, शेयर की गजब की ये फोटो

कई केस आते रहे 

गौरतलब है कि चीन (China) में 2004 के बाद सार्स (SARS) के केस नहीं आए. लेकिन उसके गुआंगडोंग स्टेट के 4 सुअर फॉर्म (Pig Farm) में SADS-CoV के केस आते रहे. इसकी पहचान ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल, वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (Wuhan Institute of Virology) और इकोहेल्थ एलायंस ने मिलकर की थी. इनकी रिसर्च साइंस जर्नल नेचर (Science Journal Nature) में छपी थी.

खुली चीन के बड़े-बड़े दावों की पोल

तब भी साइंटिस्ट्स ने कहा था कि जानवरों में वायरस खोजना और जानकारी हासिल करना जरूरी है. ये इंसानों पर कभी भी हमला कर सकते हैं. लेकिन चीन के बड़े-बड़े दावों की पोल साल 2019 में तब खुल गई जब वुहान से नया कोरोना वायरस निकला. आज इसके बहुत सारे स्ट्रेन दुनियाभर में घूम रहे हैं.

ये भी पढ़ें- एलियंस ने बीच हवा में अचानक रोक दिया था प्‍लेन, पूर्व CIA डायरेक्‍टर का दावा

सुअरों में पहले पाया गया 

बता दें कि अक्टूबर, 2016 में गुआंगडोंग प्रांत में एक फार्म में SADS-CoV की वजह से सुअर मरने लगे थे. पहले बायोलॉजिस्ट को लगा कि ऐसा पीईडीवी (Porcine Epidemic Diarrhea Virus) की वजह से हो रहा है. PEDV सुअरों में पाया जाने वाला नॉर्मल कोरोना वायरस है. फिर साल 2017 के जनवरी महीने में सुअरों में PEDV की शिकायत आना बंद हो गई. लेकिन सुअरों की मौत होना नहीं रुकी.

इसके बाद वैज्ञानिकों ने जांच दोबारा शुरू की. फिर मई, 2017 में पता लगा कि सुअर कोरोना वायरस के नए रूप SADS-CoV से संक्रमित हुए. इसकी वजह से ही ये मारे गए. रिसर्चर्स ने मृत सुअरों की आंत से चमगादड़ों (Bats) में मिलने वाले कोरोना वायरस (Coronavirus) को खोजा था.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

 

 

Trending news