अंतरिक्ष में भारत की ऊंची छलांग की तैयारी, जानें कब लॉन्च होगा Chandrayaan-3
Advertisement
trendingNow11088002

अंतरिक्ष में भारत की ऊंची छलांग की तैयारी, जानें कब लॉन्च होगा Chandrayaan-3

भारत चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) मिशन की तैयारी में जुट गया है. बता दें कि चंद्रमा (Moon) पर भारत का मिशन चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) का लॉन्च अगस्त 2022 के लिए निर्धारित है. 

अगस्त 2022 में लॉन्च होगा Chandrayaan-3

नई दिल्ली: अंतरिक्ष विभाग (Space Department) ने इस साल 19 मिशनों की योजना बनाई है. चंद्रमा (Moon) पर भारत के मिशन का अगला चरण चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) अगस्त 2022 के लिए निर्धारित है. केंद्र सरकार (Central Government) ने गुरुवार को लोक सभा में यह जानकारी दी. अंतरिक्ष विभाग ने लिखित जवाब में कहा कि चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) मिशन से मिली सीख और विशेषज्ञों (Experts) के सुझावों के आधार पर चंद्रयान-3 पर काम चल रहा है.

  1. भारत की तैयारी पूरी
  2. अंतरिक्ष में एक और ऊंची छलांग लगाने को तैयार
  3. अगस्त 2022 में लॉन्च होगा Chandrayaan-3

चंद्रयान-3 पर काम जारी

केंद्रीय अंतरिक्ष मंत्री (Union Space Minister) डॉ जितेंद्र सिंह ने एक लिखित प्रश्न के उत्तर में कहा कि चंद्रयान-2 से मिली सीख और राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों (National Level Experts) द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर चंद्रयान-3 पर काम प्रगति पर है. कई संबंधित हार्डवेयर (Hardware) और उनके विशेष परीक्षण (Special Test) सफलतापूर्वक पूरे हो गए हैं और लॉन्च (Launch) अगस्त 2022 के लिए निर्धारित है.

ये भी पढें: पाकिस्तान-चीन का नाम लिए बिना आर्मी चीफ ने कहा, 'भविष्य के लिए तैयार होना होगा'

19 मिशनों की योजना बनाई गई

सिंह ने कहा कि जनवरी से दिसंबर 2022 के दौरान कुल 19 मिशनों (Missions) की योजना बनाई गई है जिनमें 8 लॉन्च व्हीकल मिशन (Launch Vehicle Mission), 7 अंतरिक्ष यान मिशन (Space Shuttle Mission) और 4 प्रौद्योगिकी प्रदर्शक मिशन (Technology Demonstrator Mission) शामिल हैं. कोविड-19 महामारी के कारण चल रहे कई मिशन प्रभावित हुए हैं. इसके अलावा अंतरिक्ष क्षेत्र के सुधारों और नए पेश किए गए मांग संचालित मॉडल (Demand Driven Model) की पृष्ठभूमि में परियोजनाओं का पुनर्मूल्यांकन (Revaluation) हुआ है.

महामारी के कारण चंद्रयान-3 मिशन में हुई देरी 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र के सुधारों और नए पेश किए गए मांग-संचालित मॉडल (Demand-Driven Model) के बैकग्राउंड में परियोजनाओं की प्राथमिकता (Priority) तय की गई है. चंद्रयान-3 मिशन (Chandrayaan-3 Mission) को 2021 में लॉन्च (Launch) किया जाना था लेकिन महामारी की वजह से इसमें देरी हुई है.

ये भी पढें: सिर्फ 1 साल की पढ़ाई के बाद दिया UPSC Exam, ऑल इंडिया में 17वीं रैंक पाकर बने IAS

पिछले तीन सालों में ये सैटेलाइट्स होनी थी लॉन्च

पिछले तीन सालों में लॉन्च के लिए निर्धारित उपग्रहों (Satellites) की सूची में शामिल EOS-03 भी है जिसकी लॉन्चिंग तारीख 12 अगस्त 2021 थी. इसके अलावा Amazônia-1 28 फरवरी 2021 को सतीश धवन सैट (SDSAT) से लॉन्च के लिए निर्धारित किया गया था. इस सूची में 28 फरवरी 2021 को यूनिटीसैट (Unity Sat) का नाम भी शामिल है. मंत्रालय की एक विज्ञप्ति (Release) में गुरुवार को कहा गया कि साल 2020 और 2019 में CMS-01 को 17 दिसंबर 2020 को लॉन्च किया गया था.

(इनपुट - आईएएनएस) 

LIVE TV

Trending news