Life on Earth: वैज्ञानिकों का दावा! धूमकेतु लाया था धरती-मंगल पर जीवन के लिए जरूरी कार्बन

Comet: वैज्ञानिकों ने एक ताजा स्टडी में दावा किया है कि धूमकेतु धरती पर कार्बन लाए होंगे जिससे जीवन की शुरुआत हुई. सौर मंडल की शुरुआत में धरती पर कार्बन नहीं थी. पढ़ें पूरी खबर. 

Life on Earth: वैज्ञानिकों का दावा! धूमकेतु लाया था धरती-मंगल पर जीवन के लिए जरूरी कार्बन

नई दिल्ली: धरती पर जीवन (Life On Earth) कैसे शुरू हुआ और क्या मंगल ग्रह पर जीवन के प्रमाण जैसे सवालों के जवाब एक नई स्टडी में ढूंढने की कोशिश की गई है. स्टडी के मुताबिक एक धूमकेतु सौर मंडल के शुरुआती समय में धरती और मंगल पर जीवन ले गया था. अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा (University of minnesota) की स्टडी के रिसर्चर चार्ल्स वुडवर्ड (Researcher Charles Woodward) ने ऐसी संभावना जताई है.

धरती पर कितनी थी कार्बन 

चार्ल्स वुडवर्ड के अनुसार अभी इस बात को लेकर पुख्ता सबूत नहीं हैं कि धरती को अपने बनने के वक्त पर्याप्त मात्रा में कार्बन रहा होगा जो जीवन के लिए जरूरी होता है. ऐसे में संभावना हो सकती है कि कार्बन धूमकेतु साथ लेकर आया हो.

ये भी पढ़ें- Super-Earth Gliese 486b: NASA की मदद से एस्ट्रोनॉमर्स को मिली नई चट्टानी 'सुपर-अर्थ', इस ग्रह पर मिलेंगे एलियन जीवन के निशान!

धूमकेतु का अध्ययन 

जर्मन एयरोस्पेस सेंटर (German Aerospace Center) और अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के संयुक्त प्रॉजेक्ट Stratospheric Observatory for Infrared Astronomy (SOFIA) के आंकड़ों के आधार पर की गई स्टडी में धूमकेतु Catalina के बारे में अध्ययन किया गया. जब यह धरती के करीब से 2016 में गुजरा तो इसे ऑब्जर्व किया गया था. SOFIA में लगे इन्फ्रारेड इंस्ट्रुमेंट की मदद से उसकी पूंछ में मौजूद कार्बन का पता चला. Oort क्लाउड से निकला धूमकेतु सौर मंडल के बाहरी हिस्से में बना है. 

ये भी पढ़ें- Life On Earth: वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा! पृथ्वी पर होगा बैक्टीरिया का साम्राज्य, खत्म हो जाएंगे इंसान और पेड़-पौधे

पहले धरती पर नहीं थी कार्बन

सौर मंडल के शुरुआती समय में धरती जैसे ग्रहों का तापमान इतना ज्यादा रहा होगा कि कार्बन अपने आप गायब हो गए होंगे. बृहस्पति पर कार्बन काफी मात्रा में थी लेकिन उसके गुरुत्वाकर्षण के कारण वह उस वक्त दूसरे ग्रहों तक नहीं पहुंच सकी. शोधकर्ताओं के मुताबिक बृहस्पति से धूमकेतुओं के जरिए मंगल और धरती पर कार्बन आई होगी.

ऐस्टरॉइड लाए जीवन?

इससे पहले वैज्ञानिकों का मानना रहा है कि शायद पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत शायद Asteroids के टकराने की वजह से हुई होगी. रिसर्चर्स ने बताया कि इन स्पेस रॉक्स ने गन्स की तरह अमीनो ऐसिड की तरफ अलग-अलग मटीरियल फायर किए होंगे और इनके पानी में गिरने के साथ जो अणु (molecules) बने, उनसे जीवन बनना शुरू हो गया.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.