अचानक जागा सूर्य से 10 लाख गुना बड़ा ब्लैक होल, वैज्ञानिकों ने पहली बार देखा ऐसा नजारा
Advertisement
trendingNow12298815

अचानक जागा सूर्य से 10 लाख गुना बड़ा ब्लैक होल, वैज्ञानिकों ने पहली बार देखा ऐसा नजारा

Black Hole News: खगोलविदों ने हमारे सूर्य से 10 लाख गुना द्रव्यमान वाले ब्लैक होल को अचानक जागते हुए देखा है. यह ब्लैक होल पृथ्वी से बहुत दूर स्थित गैलेक्सी के केंद्र में मौजूद है.

अचानक जागा सूर्य से 10 लाख गुना बड़ा ब्लैक होल, वैज्ञानिकों ने पहली बार देखा ऐसा नजारा

Black Hole Awake: वैज्ञानिकों ने एक सुदूर आकाशगंगा के केंद्र में मौजूद ब्लैक होल को अचानक जागते देखा है. दशकों तक वैज्ञानिकों ने SDSS1335+0728 नामक आकाशगंगा में कोई हलचल नहीं देखी थी. फिर 2019 में अचानक उसकी चमक बढ़ने लगी. यह आकाशगंगा आज भी उतनी ही चमकदार दिखाई देती है. रिसर्चर्स का मानना है कि यह चमक आकाशगंगा के केंद्र में स्थित महाविशाल ब्लैक होल की वजह से है.

SDSS1335+0728 गैलेक्सी के केंद्र  में मौजूद ब्लैक होल का द्रव्यमान हमारे सूर्य से करीब 10 लाख गुना ज्यादा है. वैज्ञानिकों के अनुसार, अचानक ही इस ब्लैक होल ने पदार्थ को निगलना शुरू किया है. भारी मात्रा में पदार्थ के गिरने से ब्रह्मांड में उसकी चमक फैल गई. ऐसा पहली बार है जब खगोलविदों ने किसी ब्लैक होल को यूं जागते हुए रियल-टाइम में देखा है. 

अचानक से बढ़ी चमक तो शुरू हुई रिसर्च

यह गैलेक्सी पृथ्वी से कोई 300 मिलियन प्रकाश वर्ष (1 प्रकाश वर्ष = 9.7 ट्रिलियन किलोमीटर) दूर है. दिसंबर 2019 में, कैलिफोर्निया की एक ऑब्जर्वेटरी ने पाया कि SDSS1335+0728 की चमक अचानक बढ़ गई है. खगोलविद इसकी वजह जानने में लग गए. पुराने डेटा को एनालाइज किया गया. नए डेटा से तुलना की गई.

fallback
गैलेक्सी SDSS1335+0728 : पहले और बाद की तस्वीर (Photo : ESA)

वैज्ञानिकों ने पाया कि मिड-इंफ्रारेड वेवलेंथ्‍स पर गैलेक्सी की चमक हाल ही में दोगुनी हो गई थी. अल्ट्रावॉयलेट पर यह चार गुना ज्यादा चमकीली और एक्स-रे रेंज में कम से कम 10 गुना ज्यादा चमकीली नजर आई.

यह भी पढ़ें: दो महाविशाल ब्लैक होल टकरा रहे हैं... ब्रह्मांड में दिखा अनोखा नजारा

Astronomy and Astrophysics जर्नल में छपी स्टडी के मुताबिक, इसकी सबसे संभावित वजह एक 'एक्टिव गैलेक्टिक न्यूक्लियस' का बनना है. ऐसा तब होता है जब किसी गैलेक्सी के केंद्र में स्थित विशाल ब्लैक होल अपने आस-पास के मैटेरियल को खाना शुरू कर देता है. जैसे-जैसे ब्लैक होल में पदार्थ गिरता है, उसके चारों तरफ मौजूद गैस बेहद गर्म हो जाती है और चमकती है.

Trending news