चूहों के दिमाग को वैज्ञानिकों ने मैग्नेटिक फील्ड से कंट्रोल कर लिया, दुनिया में इस तरह की पहली तकनीक
Advertisement
trendingNow12361093

चूहों के दिमाग को वैज्ञानिकों ने मैग्नेटिक फील्ड से कंट्रोल कर लिया, दुनिया में इस तरह की पहली तकनीक

Mind Control Technology: दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने 'चुंबकीय क्षेत्रों का इस्तेमाल करके मस्तिष्क के विशिष्ट क्षेत्रों को स्वतंत्र रूप से नियंत्रित करने वाली दुनिया की पहली तकनीक' ईजाद करने का दावा किया है.

चूहों के दिमाग को वैज्ञानिकों ने मैग्नेटिक फील्ड से कंट्रोल कर लिया, दुनिया में इस तरह की पहली तकनीक

Mind Control Technique: साउथ कोरियाई वैज्ञानिकों ने पहली बार मैग्नेटिक फील्ड के इशारे पर चूहों को नचाकर देखा है. चूहों के दिमाग में नैनोपार्टिकल्स से एक्टिवेट किए गए 'स्विच' लगे थे. उन्हीं के जरिए चूहों को खाना खाने, एक-दूसरे से घुलने-मिलने और नई मांओं जैसा व्यवहार करने का सिग्नल दिया गया. दुनिया में अपने तरह की यह पहली ऐसी तकनीक है. माइंड कंट्रोल की इस नई तकनीक के व्यापक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं.

पशुओं पर माइंड कंट्रोल के प्रयोग नए नहीं हैं, लेकिन वे अमूमन बोझिल इलेक्ट्रोड पर निर्भर होते हैं. अभी तक सब्जेक्ट को एक बाहरी सिस्टम से बांधा जाता है, जिसके लिए न सिर्फ सर्जरी की जरूरत होती है, बल्कि सब्जेक्ट के हिलने-डुलने की भी एक सीमा निर्धारित होती है. नई रिसर्च के नतीजे Nature Nanotechnology पत्रिका में छपे हैं.

नई तकनीक बदल देगी न्यूरोलॉजी का भविष्य

नई तकनीक को न्यूरोलॉजी के क्षेत्र में बड़ी सफलता माना जा रहा है. कोरिया में इंस्टीट्यूट फॉर बेसिक साइंस (IBS) के रिसर्चर्स ने जेनेटिक्स, नैनोपार्टिकल्स और मैग्नेटिक फील्ड्स के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करके दिमाग के रास्तों को लक्षित करने का तरीका विकसित किया है. वे इस तकनीक को Nano-MIND कहते हैं जो Magnetogenetic Interface for NeuroDynamics का छोटा रूप है.

Explainer: क्या धरती की तरह चांद पर भी रह सकता है इंसान? जानिए क्या कहता है विज्ञान

कहां-कहां इस्तेमाल हो सकती है यह तकनीक?

IBS सेंटर फॉर नैनोमेडिसिन के वरिष्ठ लेखक और निदेशक जिनवू चॉन कहते हैं, 'चुंबकीय क्षेत्रों का इस्तेमाल करके दिमाग के खास हिस्सों को स्वतंत्र रूप से नियंत्रित करने वाली यह दुनिया की पहली तकनीक है.' उन्होंने कहा कि 'हम उम्मीद करते हैं कि दिमाग के फंक्शन को समझने के लिए रिसर्च में इस तकनीक का व्यापक इस्तेमाल होगा. साथ ही साथ, सोफिस्टिकेटेड आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क, दो-तरफा बीसीआई (ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस) तकनीकों और न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर्स के इलाज में भी यह तकनीक काम आ सकती है.'

यह भी पढ़ें: मंगल की चट्टान से मिला जीवन का सबूत! NASA के रोवर की लाल ग्रह पर ऐतिहासिक खोज

मैग्नेटिक सिमुलेशन, न्यूरोलॉजी में रिसर्च का एक उभरता हुआ क्षेत्र है. इसमें इलेक्ट्रोमैगनेटिज्म के के स्पंदनों से मस्तिष्क को धोने से व्यापक रूप से पूरे क्षेत्र की मालिश होती है, जिससे उनके व्यवहार में सूक्ष्म परिवर्तन होता है. इस मामले में, वैज्ञानिकों ने आयन चैनल्स को चूहों की आबादी को लक्षित किया. रिसच्रर्स रिसर्चर्स ने पाया कि मैग्नेटिक फील्ड के जरिए चूहे की भूख को जब चाहे, शांत किया जा सकता है.

Trending news