चांद पर तूफान! NASA अंतरिक्ष यात्री ने ISS से शेयर किया हॉरर वीडियो; देखिए कुदरत का करिश्मा
Advertisement
trendingNow12385901

चांद पर तूफान! NASA अंतरिक्ष यात्री ने ISS से शेयर किया हॉरर वीडियो; देखिए कुदरत का करिश्मा

Moon Timelapse: नासा के इस वीडियो में ऑरोरा के लाल और हरे रंगों के बीच चंद्रमा का अस्त होना और सोयूज अंतरिक्ष यान को सूर्य की किरणों में नहाते हुए देखना एक अद्भुत दृश्य है. इस वीडियो में चंद्रमा, ऑरोरा और अंतरिक्ष यान एक साथ दिखाई दे रहे हैं.

चांद पर तूफान! NASA अंतरिक्ष यात्री ने ISS से शेयर किया हॉरर वीडियो; देखिए कुदरत का करिश्मा

Red Green Aurora From Space: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से लिए गए एक वीडियो में नासा के एक वैज्ञानिक ने एक अद्भुत नजारा पेश किया है. वो इस समय अंतरिक्ष यात्री के रूप में स्पेस स्टेशन पर हैं. इस वीडियो में चंद्रमा को ऑरोरा के रंगीन बैकग्राउंड के सामने अस्त होते हुए देखा जा सकता है. यह टाइमलैप्स वीडियो सौर हवाओं और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के बीच होने वाली अंतःक्रिया के परिणामस्वरूप होने वाली खगोलीय घटना है. 

ऑरोरा बोरेलिस की अद्भुत घटना

असल में नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक ने 14 अगस्त को अंतरिक्ष स्टेशन से इस वीडियो को कैप्चर किया है. इस टाइमलैप्स वीडियो में ऑरोरा बोरेलिस की अद्भुत घटना को रिकॉर्ड किया है. यह खगोलीय घटना सौर हवाओं और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के बीच होने वाली अंतःक्रिया के परिणामस्वरूप होती है. यह वीडियो इतना भव्य है कि कुछ लोग इसे चांद का तूफान भी कह रहे हैं.

टाइमलैप्स वीडियो शेयर किया

इस वीडियो में हम चांद को अस्त होते हुए देख सकते हैं, जिसके पीछे आसमान में बहुत ही खूबसूरत रंग दिखाई दे रहे हैं. साथ ही, हम सूरज उगते हुए भी देख सकते हैं, जिसकी रोशनी अंतरिक्ष स्टेशन पर पड़ रही है. नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक ने सोशल मीडिया पर भी यह टाइमलैप्स वीडियो शेयर किया है. उन्होंने लिखा कि ये लुभावने दृश्य हाल ही में हुए सौर विस्फोटों के कारण उत्पन्न हुए हैं.

पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों में रंगीन रोशनी

बता दें कि हाल के सौर तूफानों के कारण उत्तरी गोलार्ध में ऑरोरा की घटनाएं देखने को मिल रही हैं. पिछले कुछ दिनों में सूर्य से कम से कम पांच शक्तिशाली सौर ज्वालाएं निकली हैं, जिसके परिणामस्वरूप पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों में रंगीन रोशनी दिखाई दे रही है.

ऑरोरा बोरेलिस कैसे बनती है?

सूर्य से लगातार चार्ज पार्टिकल्स निकलते रहते हैं, जिन्हें सौर हवाएं कहते हैं. जब ये पार्टिकल्स पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के संपर्क में आते हैं, तो वे पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं. वायुमंडल में मौजूद गैसों (जैसे ऑक्सीजन और नाइट्रोजन) के साथ इन पार्टिकल्स की प्रतिक्रिया होती है. इस प्रतिक्रिया के दौरान ऊर्जा निकलती है, जिससे आसमान में रंगीन रोशनी दिखाई देती है. ऑरोरा के रंग उस गैस पर निर्भर करते हैं जिसके साथ सौर पार्टिकल्स प्रतिक्रिया कर रहे हैं. उदाहरण के लिए, ऑक्सीजन हरे और लाल रंग का, जबकि नाइट्रोजन नीले और बैंगनी रंग का प्रकाश उत्पन्न करता है.

Trending news