NASA के टेलीस्कोप ने दिखाई वो जगह जहां पैदा होते हैं सितारे, हैरान कर देगी तस्वीर
Advertisement
trendingNow1973311

NASA के टेलीस्कोप ने दिखाई वो जगह जहां पैदा होते हैं सितारे, हैरान कर देगी तस्वीर

अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने​ सितारों की अद्भुत तस्वीर कैद की है. ये वो जगह है, जहां सितारे पैदा होते हैं.

(Image credit: ESA/Hubble/NASA)

वॉशिंगटन: अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने​ सितारों की ऐसी तस्वीर कैद की है, जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे. ये तस्वीर पैदा होते​ सितारों की है, जिसे देखकर पहले तो आपको यकीन नहीं होगा.Stellar Nursery की ये तस्वीर वास्तविक नहीं, कल्पना जैसी लगती है. Stellar Nursery वो जगह है, जहां धूल के बादलों से सितारे पैदा होते हैं.

  1. एस्ट्रोनॉमर्स पैदा होते नए सितारों को देख सकते हैं.
  2. सितारे पैदा होने से लेकर खत्म होने तक करोड़ों साल तक कई प्रक्रियाओं से गुजरते हैं.
  3. ये गैस के गुबार से पैदा होते हैं, इसलिए छिपे रहते हैं.

Stellar Nursery की तस्वीर

स्पेस डॉट कॉम की खबर के मुताबिक, NASA ने बताया कि ‘Stellar Nursery’ जेमिनाई तारामंडल में स्थित है और ये तस्वीरें वहीं की हैं. तस्वीर में AFGL 5180 नाम की नर्सरी नजर आती है और जब इस तस्वीर के बीच में आप गौर से देखेंगे तो आपको पैदा होता सितारा दिखेगा. जगमगाते हुए बेबी स्टार्स की ये तस्वीर हैरान कर रही है.

सूरज के पास सबसे तेजी से चक्कर लगाता है ये एस्टेरॉयड, लगते हैं सिर्फ इतने दिन

हबल के वाइड फील्ड कैमरा ली गई Photo

वैज्ञानिकों का मानना है कि सितारों के पैदा होने की प्रक्रिया को समझकर सौर मंडल के बारे में ज्यादा समझा जा सकता है. ये तस्वीर हबल के वाइड फील्ड कैमरा 3 (WFC3) से ली गई है, जिसे खास तौर पर इस तरह की तस्वीरें लेने के लिए ही डिजाइन किया गया है. इसमें विजिबल और इन्फ्रारेड दोनों तरह की रोशनी दिख सकती है.

क्या होगा अगर एक सेकंड के लिए घूमना बंद कर दे पृथ्वी? जानिए, कितनी बड़ी होगी तबाही

पैदा होते नए सितारों को देख सकते हैं

इस कैमरे के जरिए एस्ट्रोनॉमर्स पैदा होते नए सितारों को देख सकते हैं. बता दें कि सितारे पैदा होने से लेकर खत्म होने तक करोड़ों साल तक कई प्रक्रियाओं से गुजरते हैं. ये गैस के गुबार से पैदा होते हैं इसलिए छिपे रहते हैं.

Trending news