National Science Day 2021: विज्ञान दिवस आज! ISRO ने भारत रत्न C.V. Raman के इस दिन को फिर बनाया यादगार
Advertisement

National Science Day 2021: विज्ञान दिवस आज! ISRO ने भारत रत्न C.V. Raman के इस दिन को फिर बनाया यादगार

आज के इस ऐतिहासिक दिन इसरो (ISRO) ने 2021 के अपने पहले अंतरिक्ष अभियान का सफल परीक्षण किया. इस अभियान की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें श्रीमद्भगवद्गीता और नरेंद्र मोदी की तस्वीर को अंतरिक्ष में भेजा गया है. इसका मतलब है कि अब स्पेस में भी गीता सार गूंजेगा. 

National Science Day 2021

नई दिल्ली: आज साइंस डे (National Science Day 2021) यानी विज्ञान दिवस है. हर साल 28 फरवरी को विज्ञान दिवस मनाया जाता है. देश के महान वैज्ञानिक डॉक्टर चंद्रशेखर वेंकट रमन (Scientific Doctor Chandrashekhar Venkat Raman) ने 1928 में रमन प्रभाव' (Raman Effect) की खोज की थी जिसे याद रखने और देश के बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है.

  1. आज साइंस डे यानी विज्ञान दिवस है
  2. साइंस डे का महत्व और उद्देश्य
  3. आज का दिन कई मायने में खास 

कब हुई शुरूआत

डॉक्टर चंद्रशेखर वेंकटरमन के प्रयास को अमर रखने के लिए वर्ष 1986 में पहली बार नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (National Council for Science and Technology Communication) द्वारा हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. तब से अब तक हर साल अलग अलग थीम के आधार पर इसे मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें- PSLV-C51/Amazonia-1: ISRO ने रचा इतिहास! 19 satellite के साथ SLV-C51 की सफल उड़ान, स्पेस में गूंजेगा गीता का संदेश

भारत रत्न रमन की खोज

गौरतलब है कि चंद्रशेखर वेंकटरमन की इस खोज में ये बताया गे गया था कि एक पारदर्शी पदार्थ से गुजरने पर प्रकाश की किरणों के तरंगदैर्ध्य में बदलाव आता है. प्रकाश प्रकीर्णन के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया गया और 1954 में भारत रत्न से भी नवाजा गया था.

साइंस डे का महत्व और उद्देश्य

आपको बता दें कि साइंस डे का मुख्य उद्देश्य है. लोगों के बीच खास तौर पर बच्चों के बीच विज्ञान के प्रति जागरूकता बढ़ाना.

ये भी पढ़ें- Parker Solar Probe: NASA का कमाल! ढके-छिपे शुक्र ग्रह की ली तस्वीर, दुनिया भर के वैज्ञानिक हुए हैरान

साइंस डे 2021 का थीम

इस साल राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की थीम 'फ्यूचर आफ साइंस टेक्नोलाजी एंड इनोवेशन : इंपेक्ट ऑफ एजुकेशन, स्किल एंड वर्क' रखी गई है जिसका अर्थ है- शिक्षा, कौशल एवं कार्य के प्रभाव.

आज का दिन कई मायने में खास 

आज के दिन इसरो ने 2021 के अपने पहले अंतरिक्ष अभियान का सफल परीक्षण किया. इस अभियान की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें श्रीमद्भगवद्गीता और नरेंद्र मोदी की तस्वीर को अंतरिक्ष में भेजा गया है. इसका मतलब है कि अब स्पेस में भी गीता सार गूंजेगा. 

VIDEO

ये भी पढ़ें- Mars Perseverance Rover: मंगल ग्रह पर कहां गिरे Mars Rover के हिस्से? NASA ने जारी की 360 डिग्री पैनोरमा तस्वीर

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर खास

राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (National Council of Science and Technology and Ministry of Science and Technology) की तरफ से इस दिन देशभर में कई विशेष कार्यक्रमों को आयोजित करवाए जाते है. खासकर स्कूल कॉलेज या प्रशिक्षण संस्थानों में विभिन्न तरह के प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं. इस दौरान विज्ञान से जुड़े भाषण, निबंध, लेखन या क्विज कंपटीशन भी आयोजित किया जाता है. साथ ही साथ विज्ञान प्रदर्शनी, सेमिनार व संगोष्ठी भी आयोजित की जाती है.

विज्ञान से जुड़े लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news