धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा 'काल', टक्कर होने पर हर तरफ मचेगी तबाही
Advertisement

धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा 'काल', टक्कर होने पर हर तरफ मचेगी तबाही

 एस्टेरॉयड एपोफिस (Asteroid apophyses) का आकार तीन फुटबॉल मैदान के बराबर होता है. इसे 2004 में वैज्ञानिकों ने खोजा था. वैज्ञानिकों (Scientists) को आशंका है कि यह धरती से टकरा सकता है.

धरती की तरफ इस गति से बढ़ रहा है एस्टेरॉयड एपोफिस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: एस्टेरॉयड एपोफिस (Asteroid Apophis) का आकार तीन फुटबॉल मैदानों के बराबर होता है. वैज्ञानिकों ने इसकी खोज 2004 में की थी. वैज्ञानिकों (Scientists) को आशंका है कि यह धरती से टकरा सकता है. हालांकि टकराने की आशंका बेहद कम है लेकिन इस आशंका से इनकार भी नहीं किया जा सकता है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने बताया है कि एस्टेरॉयड एपोफिस 1200 फीट चौड़ा है.

  1. वैज्ञानिकों को आशंका है कि एस्टेरॉयड एपोफिस धरती के करीब आ रहा है
  2. आज से 48 साल बाद यह धरती से टकरा सकता है
  3. अगर एस्टेरॉयड एपोफिस धरती से टकराता है तो यह बड़ी तबाही ला सकता है

यह चौड़ाई करीब साढ़े तीन फुटबॉल मैदान के आकार के बराबर है. अगर यह इसी गति से धरती की ओर बढ़ता चला आया तो आज से 48 साल बाद यानी साल 2068 में धरती से टकरा सकता है. आइए जानते हैं कि सुरक्षित कक्षा में घूमते हुए इस एस्टेरॉयड (Asteroid) ने अचानक धरती (Earth) की ओर अपना रुख कैसे किया.

इतनी तेजी से धरती की ओर बढ़ा एस्टेरॉयड
वेबसाइट स्पेस डॉट कॉम के मुताबिक, अंतरिक्ष में घूमने वाला कोई पत्थर सूरज की गर्मी से अपने रास्ते में थोड़ा बदलाव करता है तो उसे यार्कोवस्की प्रभाव कहते हैं. इसके प्रभाव से एस्टेरॉयड (Asteroid) की दिशा और गति बदल जाती है. कई बार इसकी गति कम हो जाती है तो कई बार तेज हो जाती है.

दुनियाभर के वैज्ञानिक (Scientists) एस्टेरॉयड एपोफिस के रास्ते, गति और इससे होने वाले नुकसान का आकलन कर पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. वैज्ञानिकों ने कहा कि धरती से इसके टकराने का चांस 1.50 लाख में एक बार ही है. लेकिन इसकी सही जानकारी 8-9 सालों बाद ही पता चलेगी, जब यह धरती के बेहद नजदीक से निकलेगा.

यह भी पढ़ें- Neil Armstrong की चांद पर पहुंचने की दुर्लभ तस्वीरें होंगी नीलाम, जानें कीमत

धरती से टकराया तो होगा ये नुकसान
वैज्ञानिकों के मुताबिक, साल 2068 से पहले भी यह एस्टेरॉयड धरती के बगल से निकलेगा. नासा ने यह भविष्यवाणी की थी कि एस्टेरॉयड एपोफिस 13 अप्रैल 2029 को धरती के बगल से निकलेगा. यह एस्टेरॉयड धरती से 31 हजार किलोमीटर की दूरी से निकल जाएगा. अंतरिक्ष विज्ञान की दुनिया में यह दूरी बहुत ज्यादा नहीं होती है.

यह भी पढ़ें- बेहद रहस्यमयी है सौर मंडल, वैज्ञानिकों को अब मिला Cosmic Radio Burst का सबूत

अगर एस्टेरॉयड एपोफिस साल 2068 में धरती से टकराता है तो यह बड़ी तबाही ला सकता है. ये भी हो सकता है कि धरती का एक बड़ा हिस्सा पूरी तरह से खत्म हो जाए. अगर यह समुद्र में गिरा तो बेहद भयावह सुनामी आ सकती है. अगर यह जमीन से टकराया तो कई देश इसकी चपेट में आ सकते हैं.

विज्ञान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news