close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नासा ने महिलाओं वाले ऐतिहासिक स्पेसवॉक को किया रद्द, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

 अंतरिक्ष केंद्र के 1998 में तैयार होने के बाद से अब तक 214 स्पेसवॉक हो चुके हैं.

नासा ने महिलाओं वाले ऐतिहासिक स्पेसवॉक को किया रद्द, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान
.(फोटो- NASA)

वॉशिंगटन: नासा को इस महीने केवल महिलाओं को स्पेसवॉक कराने वाली योजना को उस वक्त रद्द करना पड़ा जब अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आवासीय कृत्रिम उपग्रह) के चालक दल की सदस्यों को फिट होने वाले स्पेससूट नहीं मिले. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की तरफ से यह जानकारी दी गई. नासा की अंतरिक्ष यात्री एने मैकक्लेन और क्रिस्टीना कोच को केंद्र की एक सौर व्यूह रचना पर शक्तिशाली लिथियम आयन बैटरियां लगाने के लिए 29 मार्च को यह ऐतिहासिक स्पेसवॉक करना था. अंतरिक्ष केंद्र के 1998 में तैयार होने के बाद से अब तक 214 स्पेसवॉक हो चुके हैं.

इन प्रत्येक स्पेसवॉक में कम से कम एक पुरुष अंतरिक्ष यात्री जरूर रहा है. हालांकि 22 मार्च को मैकक्लेन के पहला स्पेसवॉक करने के बाद उन्होंने महसूस किया कि उन्हें मध्यम आकार का स्पेससूट (अंतरिक्ष में पहने जाने वाली पोशाक) सबसे फिट आता है.

नासा ने एक बयान में बताया कि 29 मार्च तक केवल एक ही ऐसा स्पेससूट तैयार हो पाएगा जिसे कोच पहनेंगी. मैकक्लेन अब सोमवार आठ अप्रैल को अपना अगला स्पेसवॉक करेंगी जहां उनके साथ कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री डेविड सेंट जैक होंगे. स्पेसवॉक अंतरिक्ष यान के बाहर की जाने वाली किसी भी गतिविधि को कहा जाता है.