AFC Asian Cup: कतर ने पहली बार जीता एशियन कप, फाइनल में 4 बार के चैंपियन जापान को हराया

जापान की टीम पांचवीं बार फाइनल में पहुंची थी. उसने पिछले चारों फाइनल जीते थे. इस बार कतर ने उसे 3-1 से हराकर उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. 

AFC Asian Cup: कतर ने पहली बार जीता एशियन कप, फाइनल में 4 बार के चैंपियन जापान को हराया
कतर की टीम ने एएफसी एशियन कप जीतने के बाद दर्शकों को इस अंदाज में सैल्यूट किया. (फोटो: Reuters)

अबु धाबी: कतर की टीम एएफसी एशियन कप (AFC Asian Cup) की नई चैंपियन बन गई है. उसने शुक्रवार को खेले गए इस फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में चार बार की चैंपियन जापान को 3-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया. कतर ने पहली बार यह टूर्नामेंट जीता है. जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में कतर के लिए अल्मोएज अली ने 12वें और अब्दुलअजीज हतीम ने 27वें मिनट में गोल दागे. अकरम आफिफ ने 83वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किया. जापान के लिए टी. मिनामिनो ने 69वें मिनट में गोल दागा. 

जापान की टीम एएफसी एशियन कप के फाइनल में पहली बार हारी है. इससे वह पांचवी बार यह खिताब अपने नाम करने से चूक गई. एशियन कप में जापान सबसे सफल टीम रही है. उसने इससे पहले चार बार फाइनल में प्रवेश किया था और चारों ही बार ही खिताब जीतने में सफल रही. लेकिन, कतर ने जापान को पांचवीं बार चैंपियन बनने से रोक दिया. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: टीम इंडिया की नंबर-4 की गुत्थी तो नहीं सुलझी, पर न्यूजीलैंड ने नया ओपनर ढूंढ़ लिया

कतर की टीम ने इस खिताबी मुकाबले में शानदार शुरुआत की. उसने हाफ टाइम की समाप्ति तक दो गोल दागकर जापान को बैकफुट पर धकेल दिया. कतर के लिए पहला गोल सूडानी मूल के अल्मोएज अली ने 12वें मिनट में अकरम आफिफ के पास पर किया. इसके साथ ही अली एशियन कप के किसी एक सत्र में नौ गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. कतर के लिए दूसरा गोल अब्दुलअजीज हतीम ने 27वें मिनट में किया. आफिफ ने यहां भी गोल करने में टीम की मदद की. 

हाफ टाइम के बाद जापान ने मुकाबले में वापसी करने की कोशिश की और उसने कुछ अच्छे मूव बनाए. कतर की मजबूत रक्षापंक्ति हर बार उसके आड़े आती रही. इस रक्षापंक्ति के आगे जापान के मौके कारगर साबित नहीं हो सके. इसके बावजूद जापान ने आक्रमण जारी रखा और 69वें मिनट में टी. मिनामिनो के गोल ने टीम के अंदर आत्मविश्वास भरने का काम किया. 

जापान के इस गोल में जर्मन क्लब वेर्डर ब्रेमन से खेलने वाले फॉरवर्ड खिलाड़ी यूवा ओसाको का भी योगदान रहा. जापान के इस गोल के बाद कतर ने 83वें मिनट में आफिफ के गोल से अपनी बढ़त को 3-1 कर दिया. आफिफ ने यह गोल पेनल्टी पर दागा. निर्धारित समय पूरा होने के बाद मैच में पांच मिनट इंजरी टाइम जोड़ा गया जहां दोनों में से कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई और कतर ने 3-1 से मुकाबला जीतकर पहली बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया. 

(आईएएनएस)