close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

AIFF ने अर्जुन पुरस्कार के लिए तय किए दो नाम, तीसरी बार होगी इनकी सिफारिश

भारतीय फुटबॉल महासंघ ने  एक बार फिर से अर्जुन अवार्ड के लिए गुरप्रीत और जेजे के नाम की सिफारिश करने का फैसला किया है. 

AIFF ने अर्जुन पुरस्कार के लिए तय किए दो नाम, तीसरी बार होगी इनकी सिफारिश
एआईएफएफ पिछले दो सालों से दो नाम अर्जुन अवार्ड के लिए भेज रहा है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: खेलों के लिए प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कारों के लिए विभिन्न विभागों की ओर से खिलाड़ियों के नामित होने का सिलसिला चल निकला है. क्रिकेट के लिए बीसीसीआई के बाद अब अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने भी फुटबॉल से अर्जुन पुरस्कार के लिए खिलाड़ियों का चुनाव कर लिया है. एआईएफएफ ने शनिवार को कहा कि वे अर्जुन पुरस्कार के लिये स्टार गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और स्ट्राइकर जेजे लालपेखलुवा के नाम की सिफारिश करेंगे.

एक बार पहले भी जा चुके हैं यही नाम
 यह दूसरी बार है जब महासंघ ने इन दोनों के नाम की सिफारिश की है. 2017 में एआईएफएफ ने गुरप्रीत और जेजे के साथ भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान बेमबेम देवी के नाम भी सिफारिश की थी जिन्हें इस पुरस्कार से नवाजा गया था. एआईएफएफ के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘‘हां, हम उनके नाम की सिफारिश कर रहे हैं और जल्द ही अधिकारिक पत्र भेजेंगे.’’ 

Gurpreet

बीसीसीआई ने भेजे चार नाम
वहीं क्रिकेट के लिए बीसीसीआई ने भी शनिवार को अर्जुन पुरस्कारों के लिये भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह, आल राउंडर रविंद्र जडेजा और महिला टीम की खिलाड़ी पूनम यादव के नाम की सिफारिश की है. यह फैसला उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त सीओए की राजधानी में हुई बैठक के दौरान लिया गया. 

यह भी पढ़ें: कांस्टेनटाइन ने इस्तीफे के बाद खिलाड़ियों, AIFF को कहा शुक्रिया, जवाब में मिला आभार

यह रिकॉर्ड है इनका
इस समय आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिये खेल रहे 25 वर्षीय बुमराह भारत के लिये सभी तीनों प्रारूपों में नियमित रूप से खेलते हैं. वह आगामी विश्व कप में भारतीय अभियान में अहम होंगे. तेज गेंदबाज शमी भारतीय तेज गेंदबाजी का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं जबकि आल राउंडर जडेजा ने सीमित ओवरों की टीम में वापसी की और उन्हें इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिये चुनी 15 सदस्यीय टीम में चुना गया. सत्ताईस साल की लेग स्पिनर पूनम नामांकन में चौथी खिलाड़ी हैं. उन्होंने 41 वनडे में 63 विकेट और 54 टी20 मैचों में 74 विकेट चटकाए हैं. 

(इनपुट भाषा)