ATP Ranking: फ्रेंच ओपन जीत कर भी नंबर 1 नहीं बन पाए नडाल, जोकोविच टॉप पर कायम

फ्रेंच ओपन के बाद जारी एटीपी रैंकिंग में जोकोविच पहले स्थान पर कायम हैं. वही दूसरे स्थान पर कायम नडाल एटीपी फाइनल्स के करीब पहुंच गए हैं. 

ATP Ranking: फ्रेंच ओपन जीत कर भी नंबर 1 नहीं बन पाए नडाल, जोकोविच टॉप पर कायम
(फोटो: IANS)

मेड्रिड: क्ले कोर्ट टेनिस के बादशाह स्पेन के राफेल नडाल  (Rafael Nadal) फ्रेंच ओपन जीतने के बाद भी एटीपी रैंकिंग में टॉप पोजिशन पर नहीं आ सके हैं.  वहीं टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से मात खाने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने सोमवार को जारी ताजा टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी रैंकिंग) अपना पहला स्थान कायम रखा है. टॉप पर न पहुंचने के बावाजूद अपना रिकार्ड 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाले नडाल एटीपी फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करने के करीब पहुंच गए हैं.

फिर भी नंबर वन पर पहुंच सकते हैं नडाल
इस साल अभी तक नौ टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुके नडाल ने कुल 5,505 अंक हासिल किए हैं और एटीपी फाइनल्स की रेस में बने हुए हैं. इस फ्रेंच ओपन खिताब ने हालांकि उन्हें नंबर-1 के करीब पहुंचा दिया है और वह साल का अंत शीर्ष स्थान पर करने के प्रबल दावेदार हैं. नडाल ने इससे पहले, 2008, 2010, 2013 और 2017 में साल का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया था. यह नडाल का 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब था. 

यह भी पढ़े: French Open 2019: राफेल नडाल रोलांगैरो पर 12वीं बार चैंपियन बने, डॉमिनिक थिएम फिर खाली हाथ...

क्यों फायदे में आ सकते हैं नडाल
नडाल ने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और अपने बीच ग्रैंड स्लैम खिताब को लेकर अंतर को कम कर लिया है. फेडरर के पास 20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं. नडाल इसी के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि फेडरर भी तीसरे स्थान पर कायम हैं. फाइनल में नडाल से मात खाने वाले थीम चौथे और जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव पांचवें स्थान पर हैं. हालांकि नडाल को अभी विंबलडन में कड़ी चुनौती मिल सकती है, जहां ग्रास कोर्ट होगा. माना जाता है कि फेडरर और जोकोविच दोनों ही ग्रास कोर्ट में क्ले कोर्ट के मुकाबले बेहतर खेलते हैं. 

क्या है बाकियों का हाल
शीर्ष-10 में हालांकि दो बदलाव हुए हैं. रूस के कारेने खाचानोव दो स्थान के साथ नौवें स्थान पर आ गए हैं जबकि इटली के फाबियो फोगनिनी 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं. अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो तीन स्थान लुढ़क कर 12वें पर आ गए हैं जबकि अमेरिका के जॉन इश्नेर एक स्थान के नुकसान के साथ 11वें स्थान पर आ गए हैं.  क्रोएशिया के मारिन सिलिक दो स्थान खिसक कर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उनके हमवतन बोर्ना कोरिक एक स्थान आगे बढ़कर 14वें स्थान पर आ गए हैं.
(इनपुट आईएएनएस)