Australian Open: फ्रेंच जोड़ी ने पुरुष डबल्स, अमेरिकी जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता

ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष युगल खिताब फ्रेंज जोड़ी और मिश्रित युगल खिताब अमेरिका की जो़ड़ी ने जीता. 

Australian Open: फ्रेंच जोड़ी ने पुरुष डबल्स, अमेरिकी जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता
ऑस्ट्रेलियाई ओपन में हर्बर्ट-माहुत ने पुरषों का और राम-क्रेजीकोवा ने मिश्रित युगल खिताब जीता. (फोटो: PTI/Reuters)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरुषों के युगल और मिश्रित युगल मुकाबलों के विजेताओं का फैसला हो गया है. पुरुषों के युगल मुकाबले में पियरे ह्यूज हर्बर्ट और निकोलस माहुत की पांचवीं वरीय जोड़ी ने फाइनल में हेनरी कोंटिनेन और जान पीयर्स को सीधे सेटों में हराकर अपना चौथा पुरुष युगल ग्रैंडस्लैम खिताब जीता. वहीं अमेरिका के राजीव राम और क्रोएशिया की बारबोरा क्रेजीकोवा की जोड़ी ने मिश्रित युगल खिताब जीता. 

चारों बड़े टूर्नामेंट जीतने वाली 8वीं युगल जोड़ी
हर्बर्ट और माहुत की फ्रांस की जोड़ी ने फिनलैंड के कोंटिनेन और ऑस्ट्रेलिया के पीयर्स की 12वीं वरीय जोड़ी को 6-4, 7-6 से हराया. इस जीत के साथ हर्बर्ट और माहुत की जोड़ी चारों मेजर टूर्नामेंट में युगल खिताब जीतने वाली सिर्फ आठवीं जोड़ी बनी. हर्बर्ट ने कहा, ‘‘निकोलस, हमने एक साथ अपना पहला टूर्नामेंट 2015 में यहां खेला था और हम फाइनल में पहुंचे थे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब हमने सभी ग्रैंडस्लैम जीत लिए हैं. यह मजेदार है.’’ 

माइकल लोड्रा और फेब्रिस सांतोरो के बाद हर्बर्ट और माहुत ऑस्ट्रेलिया ओपन का खिताब जीतने वाली दूसरी फ्रांसीसी जोड़ी है. लोड्रा और सांतोरो ने 2003 और 2004 में लगातार दो साल यहां खिताब जीता था.

Australian Open men's Doubles

राम-क्रेजीकोवा ने जीता मिश्रित युगल खिताब
राजीव राम और बारबोरा क्रेजीकोवा की जोड़ी ने शनिवार को मिश्रित युगल वर्ग का खिताब अपने नाम किया. राम-क्रेजीकोवा ने ऑस्ट्रेलिया के जॉन-पैट्रिक स्मिथ और अस्त्रा शर्मा की जोड़ी को सीधे सेटों में 7-6 (3), 6-1 से हराया. पहले सेट में दोनों जोड़ियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. सेट टाई-ब्रेकर में गया जहां राम-क्रेजीकोवा ने अपना संयम नहीं खोया और 7-3 से जीत दर्ज की. 

Australian Open Mixed Doubles

राम-क्रेजीकोवा ने दूसरे सेट में अपनी गलतियों को नहीं दोहराया. दानों खिलाड़ियों के बीच शानदार तालमेल नजर आया और सेट को अपने नाम करते हुए उन्होंने खिताब जीत लिया. यह फाइनल मुकाबला एक घंटे और 11 मिनट तक चला. 

( इनपुट भाषा/आईएएनएस)