Australian Open: रोजर फेडरर चौथे दौर में ही हुए बाहर, अपने से 17 साल छोटे खिलाड़ी से हारे
trendingNow1491023

Australian Open: रोजर फेडरर चौथे दौर में ही हुए बाहर, अपने से 17 साल छोटे खिलाड़ी से हारे

ऑस्ट्रेलियन ओपन में स्टीपास ने मौजूदा चैंपियन रोजर फेडरर को बाहर का रास्ता दिखाया.

पहला सेट जीतने के बावजूद फेडरर वापसी नहीं कर सके.  (फोटो: Reuters)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलियन ओपन में रविवार को एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला. युवा स्टीफेनो स्टीपास ने मौजूदा चैंपियन रोजर फेडरर को ऑस्ट्रेलियाई ओपन के चौथे दौर से बाहर का रास्ता दिखा दिया. इसे बड़े उलटफेर के साथ ही स्टीपास यहां विश्व टेनिस में धमाकेदार उपस्थिति दर्ज कराई. नेक्स्टजेन फाइनल्स के चैंपियन स्टीपास ने रॉड लेवर एरेना में अपने से 17 साल सीनियर फेडरर को 6-7 (11-13), 7-6 (7/3), 7-5, 7-6 (7/5) से हराकर सनसनी फैला दी. 

चौदहवीं वरीयता प्राप्त स्टीपास किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले यूनानी खिलाड़ी भी बन गये हैं. वह अंतिम आठ में 14वीं वरीयता प्राप्त राबर्टो बातिस्ता आगुट से भिड़ेंगे जिन्होंने छठी वरीयता प्राप्त मारिन सिलिच को लगभग चार घंटे तक चले मैच में 6-7 (6/8), 6-3, 6-2, 4-6, 6-4 से पराजित किया. स्टीपास ने जीत के बाद कहा, ‘‘मेरे पास इस जीत को बयां करने के लिये शब्द नहीं है. मैं अभी इस धरती पर सबसे खुश व्यक्ति हूं.’’ 

इससे पहले इन दोनों के बीच एकमात्र मुकाबला इस महीने के शुरू में होपमैन कप मिश्रित टीम प्रतियोगिता में हुआ था जिसमें फेडरर ने दो टाईब्रेकर में जीत दर्ज की थी. 
इसलिए जब पहला सेट टाईब्रेकर पर पहुंचा तो किसी को हैरानी नहीं हुई. इस सेट का अंत विवादास्पद रहा. स्टीपास के फोरहैंड पर एक दर्शक जोर से ‘आउट’ चिल्ला उठा और फेडरर 12-11 से आगे हो गये. स्टीपास का अगला फोरहैंड गलत चला गया और फेडरर ने यह सेट अपने नाम कर दिया. 

शानदार वापसी की स्टीपास ने 
फेडरर ने दूसरे सेट में यूनानी खिलाड़ी पर लगातार दबाव बनाए रखा लेकिन हर बार स्टीपास ने अच्छी वापसी की. दूसरा सेट भी टाईब्रेकर तक पहुंचाया और स्टीपास मैच बराबर करने में सफल रहे. तीसरे सेट में 4-5 के स्कोर पर स्टीपास के पास दो ब्रेक प्वाइंट थे लेकिन फेडरर ने उन्हें बचा दिया. लेकिन अगली बार फेडरर अपनी सर्विस नहीं बचा पाये और इस तरह से मैच में पहली बार वे पिछड़ गये. 

स्टीपास ने चौथे गेम के सातवें गेम के बाद ट्रेनर को बुलाया क्योंकि उन पर थकान हावी हो रही थी. फेडरर इसका फायदा नहीं उठा सके और स्टीपास ने टाईब्रेकर में पहले मैच प्वाइंट पर ही जीत दर्ज कर दी. स्टीपास ने कहा, ‘‘रोजर हमारे खेल के दिग्गज हैं. मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं. यह सपना सच होने जैसा है.’’

(इनपुट भाषा)

Trending news