ऑस्ट्रेलियन ओपन: सेरेना ने 49 मिनट में जीता पहला मुकाबला, अजारेंका पहले ही दौर में बाहर

वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच ने जीत से शुरुआत की. कैरोलिना प्लिस्कोवा और मेडिसन कीज भी अगले दौर में पहुंचीं.

ऑस्ट्रेलियन ओपन: सेरेना ने 49 मिनट में जीता पहला मुकाबला, अजारेंका पहले ही दौर में बाहर
अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने जर्मनी की टाटजाना मारिया को 6-0, 6-2 से हराया. (फोटो: IANS)

मेलबर्न: अमेरिका की सेरेना विलियम्स, मेडिसन कीज और चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीत से शुरुआत की है. इन तीनों ने टूर्नामेंट के दूसरे दिन मंगलवार (15 जनवरी) को अपने पहले दौर के मुकाबले जीतकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया. वहीं, पूर्व नंबर-1 विक्टोरिया अजारेंका पहले ही दौर में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं. 

सात बार की चैंपियन सेरेना ने मंगलवार को महिला सिंगल्स के मुकाबले में जर्मनी की टाटजाना मारिया को मात दी. उन्होंने रॉड लेवर एरेना में खेले गए मुकाबले में मारिया को 6-0, 6-2 से हराया. सेरेना को यह मैच जीतने में महज 49 मिनट लगे. सेरेना का मुकाबला अब कनाडा की इयुजीनी बुचार्ड से होगा. बुचार्ड ने पहले दौर के मैच में चीन की शुई पेंग को 6-2, 6-1 से परास्त किया. डेनमार्क की कैरोलिना वोज्नियाकी भी अगले दौर में पहुंचने में सफल रहीं. वोज्नियाकी ने बेल्जियम की एलिसन वान उवटवांस्क को 6-3, 6-4 से हराया. 

मेडिसन कीज ने ऑस्ट्रेलिया की डेसटानी अरावा को परास्त कर पहले दौर की बाधा पार की. कीज ने अरावा के खिलाफ 6-2, 6-2 से जीत हासिल की. दूसरे दौर में वह अनास्तासिया पोटापोवा के खिलाफ कोर्ट पर उतरेंगी. पोटापोवा ने फ्रांस की पाउलिने पारमिनटेर को 6-4, 6-7(7-5) से मात दी. इस बीच, प्लिस्कोवा ने हमवतन क्वालिफायर कैरोलिना मुकोवा ने 6-3, 6-2 से मात दी. प्लिस्कोवा अगले दौर में अमेरिका की मेडिसन ब्रेंगले और जापान की मिसाकी डोइ के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता से भिड़ेंगी. 

जर्मनी की लॉरा सिगमंड ने पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 और दो बार की चैंपियन बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को हराकर टूर्नामेंट का बड़ा उलटफेर किया. सिगमंड ने एक सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए बेलारूस की खिलाड़ी को 6-7(5), 6-4, 6-2 से मात दी. अगले दौर में सिगमंड का सामना वर्ल्ड नंबर-28 सिएह सु वेई से होगा, जिन्होंने पहले राउंड में स्टेफनी वोएगेले को 6-2, 6-1 से हराया. 

जोकोविच और फेडरर भी दूसरे दौर में
मौजूदा वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविक ने पुरुष सिंगल्स में अमेरिका के मिशेल क्रूएगेर को हराया. उन्होंने मिशेल को 6-3, 6-2, 6-2 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई. अगले दौर में उनका सामना फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा से होगा जिन्होंने स्लोवाकिया के मार्टिन क्लीजन को मात दी है. मौजूदा विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के मारिन सिलिच भी अगले दौर में प्रवेश पाने में सफल रहे. फेडरर ने उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्टोमिन को 6-3, 6-4, 6-4 से हराया. सिलिच ने आस्ट्रेलिया के बर्नाड टॉमिक को 6-2, 6-4, 7-6 (7-3) से मात दी.