Boxing: इंडिया ओपन सेमीफाइनल में आमने-सामने मैरीकॉम और निखत जरीन
Advertisement

Boxing: इंडिया ओपन सेमीफाइनल में आमने-सामने मैरीकॉम और निखत जरीन

इंडिया ओपन इंटरनेशन मुक्केबाजी चैंपियनशिप के दूसरे सीजन के 51 किलोग्राम के सेमीफाइनल में दोनों मुक्केबाज भिड़ेंगी.

छह बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरीकॉम और एशियाई चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीत चुकीं निखत जरीन.

गुवाहाटी: छह बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम (Mary Kom) और एशियाई चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकीं निखत जरीन यहां जारी इंडिया ओपन इंटरनेशन मुक्केबाजी चैंपियनशिप के दूसरे सीजन के 51 किलोग्राम के सेमीफाइनल में भिड़ेंगी.

करमबीर नबीन चंद्र बोरडोलोई एसी इंडोर स्टेडियम में जारी इस टूर्नामेंट में भारत ने मुकाबलों को दूसरे दिन मंगलवार को मंजू रानी, मोनिका, कलावानी के सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ 15 पदक पक्के किए. पवन कुमार ने चौंकाने वाला परिणाम देते हुए यूथ ओलम्पिक चैंपियन को पटखनी दी.

लंदन ओलम्पिक में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी मैरीकॉम ने क्वार्टर फाइनल में नेपाल की माला राय को 5-0 से हराया. इसी तरह स्ट्रांजा कप में स्वर्ण जीतने वाली निखत ने भारत की अनामिका को 5-0 से हराते हुए सेमीफाइनल में देश की सबसे प्रतिष्ठित मुक्केबाज से भिड़ने का अधिकार हासिल किया.

स्ट्रांजा कप में सिल्वर मेडल जीतने वाली मंजू रानी ने भी फिलिपींस की अपनी प्रतिद्वंद्वी पर मुक्कों का प्रहार करते हुए आरएससी (पहले राउंड) के आधार पर जीत हासिल की और 48 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गईं. मोनिका ने भी थाईलैंड की अपापोर्न इंटोनगीसी को 5-0 से हराते हुए अपने लिए कम से कम ब्रॉन्ज मेडल पक्का कर लिया.

कलावानी ने भी भूटान की तानदिन लामो पर आरएससी (सेकेंड राउंड) के आधार पर जीत हासिल की जबकि नीतू को पूर्व विश्व चैंपियन फिलिपींस की जोसी गाबूको के हाथों 0-5 से हार मिली.

भारत के 10 मुक्केबाज टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ही पदक पक्का कर चुके हैं. इनमें से छह पुरुष औ्र चार महिलाओं को प्रतिस्पर्धा कम होने के कारण सीधे सेमीफाइनल में जगह मिली है. पुरुषों में बृजेश यादव और संजय सिंह 81 किग्रा सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं जबकि नमन तंवर और संजीत को 91 किग्रा वर्ग के अंतिम-4 दौर में जगह मिल चुकी है. इसी तरह सतीश कुमार और अतुल ठाकुर को 91 प्लस कटेगरी के सेमीफाइनल में जगह मिल चुकी है.

महिला वर्ग में लवलीना बोर्गोहेन और अंजली को 69 किग्रा सेमीफाइनल में जगह मिल चुकी है जबकि भाग्यवती काचारी और स्वीटी बूरा को 75 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में जगह मिल चुकी है. इन सबको पहले राउंड में बाई मिला है.

इससे पहले, मंगलवार सुबह चार भारतीय पुरुष मुक्केबाजों ने क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की. पवन कुमार ने मौजूदा यूथ ओलम्पिक चैंपियन अर्जेटीना के अगस्टीन अरेगुई को 4-1 से हराते हुए 69 किग्रा वर्ग में आगे का सफर तय किया.

प्रतिभाशाली भारतीय मुक्केबाज दिनेश डागर ने गीबी मुक्केबाजी टूर्नामेंट में 2012 लंदन ओलम्पिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता को हराया था और अब वह अपना शानदार फार्म जारी रखते हुए फिलिपींस के मारजोन अंगकोन को हराकर 69 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. अंकित ने भी फिलिपींस को रायन मोरेनो को 5-0 से हराया.

75 किग्रा में मंजीत पंघल को अंतिम-8 दौर में वॉकओवर मिला जबकि आशीष को कोलिन लुइस रिकार्नो के हाथों 0-5 से हार मिली.

(इनपुट-भाषा)

 

Trending news