close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिकी बॉक्सर की मुकाबले के बाद मौत, विरोधी खिलाड़ी ने कहा- आपके लिए टाइटल जीतूंगा

अमेरिकी बॉक्सर पैट्रिक डे (Patrick Day) की मुकाबले के दौरान चोट लगने की वजह से मौत हो गई है. 

अमेरिकी बॉक्सर की मुकाबले के बाद मौत, विरोधी खिलाड़ी ने कहा- आपके लिए टाइटल जीतूंगा
अमेरिकी बॉक्सर पैट्रिक डे 2013 में प्रो-बॉक्सर बने थे. (फोटो: IANS)

लंदन: खेल हमेशा आपमें पॉजिटिविटी लाता है, लेकिन कई बार मैदान से बुरी खबरें भी आ जाती हैं. ऐसी ही एक खबर बॉक्सिंग के रिंग से आई है. अमेरिकी बॉक्सर पैट्रिक डे (Patrick Day) की मुकाबले के दौरान चोट लगने की वजह से मौत हो गई है. उनकी उम्र 27 साल थी. पैट्रिक डे 2013 में प्रो-बॉक्सर बने थे. वे सुपर-वॉल्टरवेट कैटेगरी के बेहद प्रतिभाशाली बॉक्सरों में गिने जाते थे. जून 2010 के एक सर्वे में उन्हें डब्ल्यूबीसी और आईबीएफ के टॉप-10 बॉक्सरों में शामिल किया गया था. 

पैट्रिक डे का 12 अक्टूबर को शिकागो में सुपर-वॉल्टरवेट बाउट में चार्ल्स कॉनवेल (Charles Conwell) से मुकाबला हुआ था. इस दौरान उनके सिर में चोट आई और 10वें राउंड में उन्हें नॉकआउट झेलना पड़ा. उसके बाद वे कोमा में चले गए. उनकी सर्जरी भी हुई, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. डॉक्टरों ने बुधवार को उनके निधन की पुष्टि की. 

यह भी पढ़ें: लियोनेल मेसी ने जीता छठा गोल्डन शू अवॉर्ड, बच्चों ने दी ट्रॉफी; रोनाल्डो काफी पीछे छूटे

डे के प्रामोटर लाऊ डिबेला ने एक बयान में कहा, ‘वह किसी के बेटे, भाई और अच्छे दोस्त थे. पैट जिनसे भी मिले उन पर उनकी नेकी एवं सकारात्मकता ने गहरा प्रभाव डाला. पैट को मुक्केबाजी करने की जरूरत नहीं थी. वे एक अच्छे परिवार से आते थे और शिक्षित एवं संस्कारी थे. उनके पास जीवन चलाने के अन्य साधन भी मौजूद थे.’ बाउट के बाद डे की ब्रेन सर्जरी भी हुई थी, लेनिक चिकित्सक उन्हें बचा नहीं पाए. 

डे के प्रतिद्वंद्वी कॉनवेल ने कहा, ‘मैं इस मुद्दे पर आखिरी बार बोलूंगा क्योंकि मुझे पता है कि यह कितना संवेदनशील मामला है. मैं कभी नहीं चाहता था कि आपके साथ ऐसा हो. मैं अपने दिमाग में कई बार उस बाउट को याद करते हुए सोचता हूं कि आपके साथ ऐसा क्यों हुआ. मैंने कई बार प्रार्थना की और आंसू बहाए. मैं यह सोच भी नहीं सकता कि आपके परिवार और दोस्तों को कैसा महसूस हो रहा होगा. मैंने मुक्केबाजी छोड़ने के बारे में सोचा, लेकिन मैं जानता हूं कि आप ऐसा नहीं चाहेंगे. मैं आपके लिए वर्ल्ड टाइटल जीतूंगा.’