1996 वर्ल्ड कप में आमिर सोहेल ने भारतीय बॉलर को दिखाई थी हेकड़ी, तीखी नोक-झोंक ने मैच को बना दिया हाईवोल्टेज
Advertisement
trendingNow12429433

1996 वर्ल्ड कप में आमिर सोहेल ने भारतीय बॉलर को दिखाई थी हेकड़ी, तीखी नोक-झोंक ने मैच को बना दिया हाईवोल्टेज

Aamer Sohail: पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप में कभी भी टीम इंडिया से नहीं जीत पाई है. इसी क्रम में वर्ल्ड कप 1996 के नॉकआउट दौर में दोनों चिरप्रतिद्वंद्वी एक-दूसरे के खिलाफ उतरे. बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए उस मुकाबले का परिणाम एक बार फिर भारत के पक्ष में रहा, लेकिन आमिर सोहेल और वेंकटेश प्रसाद के बीच तीखी नोक झोंक ने इस मैच को और भी हाई वोल्टेज बना दिया.

1996 वर्ल्ड कप में आमिर सोहेल ने भारतीय बॉलर को दिखाई थी हेकड़ी, तीखी नोक-झोंक ने मैच को बना दिया हाईवोल्टेज

India vs Pakistan: 1996 वर्ल्ड कप में वेंकटेश प्रसाद के साथ क्रिकेट के मैदान पर भिड़ने वाले पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज आमिर सोहेल आज (14 सितंबर) 58 साल के हो गए हैं. वर्ल्ड कप 1996 के दौरान एक दिलचस्प विवाद को लेकर आमिर सोहेल और वेंकटेश प्रसाद लंबे समय तक सुर्खियों में रहे. पाकिस्तान खिलाफ मैच में वेंकटेश प्रसाद का आमिर सोहेल को 'सेंड ऑफ' का तरीका फैंस के मन में आज भी ताजा है.

1996 वर्ल्ड कप में आमिर सोहेल ने दिखाई थी हेकड़ी

आंकड़े बताते हैं, पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप में कभी भी टीम इंडिया से नहीं जीत पाई है. इसी क्रम में वर्ल्ड कप 1996 के नॉकआउट दौर में दोनों चिरप्रतिद्वंद्वी एक-दूसरे के खिलाफ उतरे. बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए उस मुकाबले का परिणाम एक बार फिर भारत के पक्ष में रहा, लेकिन आमिर सोहेल और वेंकटेश प्रसाद के बीच तीखी नोक झोंक ने इस मैच को और भी हाई वोल्टेज बना दिया.

तीखी नोक-झोंक ने मैच को बना दिया हाईवोल्टेज

1996 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ आमिर सोहेल और सईद अनवर की पाकिस्तानी सलामी जोड़ी 288 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थी. दोनों ने पहले 10 ओवरों में ही 84 रन ठोंक डाले थे. उस वक्त भारत के हाथों से वह मैच निकलता दिखा. इसी बीच सईद अनवर आउट हो गए. लेकिन आमिर सोहेल ने भारतीय गेंदबाजों की पिटाई जारी रखी.

आमिर सोहेल ने किया बैट से इशारा

उस दौरान भारतीय खिलाड़ी ही नहीं, फैंस भी तनाव में दिखे. आमिर सोहेल ने पारी के 15वें ओवर में भारत के मीडियम पेसर वेंकटेश प्रसाद की गेंद पर ऑफ साइड में शानदार चौका लगाया. और इसी उत्साह में उन्होंने वेंकटेश को उकसाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. दरअसल, आमिर सोहेल ने अपने बैट से इशारा करते हुए एक बार फिर उधर ही शॉट खेलने की बात कही.

पल भर में चूर हुआ आमिर सोहेल का घमंड 

फिर क्या था, वेंकटेश ने सोहेल की उस चुनौती का शानदार जवाब दिया. अगली गेंद ऐसी फेंकी कि सोहेल को कुछ समझ नहीं आया. एक बार फिर पिछले शॉट को दोहरने की कोशिश में वह बोल्ड हो गए. इसके बाद तो वेंकटेश की जोश देखने लायक था. 'सेंड ऑफ' का वह तरीका उन्हें मशहूर कर गया. आखिरकार भारत ने पाकिस्तान को 39 रनों से शिकस्त दी. अनिल कुंबले और वेंकटेश प्रसाद के 3-3 विकेट झटके. जीत की ओर बढ़ रही पाकिस्तानी टीम को सोहेल की उस गलती का खामियाजा भुगतना पड़ा. भारत ने एक बार फिर वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हराने का अपना शत प्रतिशत रिकॉर्ड बरकरार रखा.

आमिर सोहेल के रिकॉर्ड्स 

आमिर सोहेल ने पाकिस्तान के लिए 156 वनडे मैचों में 31.87 की औसत से 4780 रन बनाए हैं. आमिर सोहेल ने वनडे में 5 शतक और 31 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं, टेस्ट क्रिकेट में आमिर सोहेल ने 47  मैचों में 35.29 की औसत से 2823 रन बटोरे हैं. आमिर सोहेल एक बेहतरीन लेग स्पिनर भी रहे हैं. आमिर सोहेल ने वनडे में 85 विकेट और टेस्ट में 25 विकेट हासिल किए हैं.   

Trending news