टेस्ट क्रिकेट में पहला तिहरा शतक ठोकने वाला बल्लेबाज, ब्रैडमैन-लारा से भी पहले रचा इतिहास
Advertisement
trendingNow12392905

टेस्ट क्रिकेट में पहला तिहरा शतक ठोकने वाला बल्लेबाज, ब्रैडमैन-लारा से भी पहले रचा इतिहास

टेस्ट में तिहरा शतक ठोकने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो डॉन ब्रैडमैन और ब्रायन लारा का नाम किसी भी क्रिकेट फैन के जहन में सबसे पहले आता है. लेकिन बहुत कम लोग इस फॉर्मेट में पहला तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज के बारे में जानते होंगे.

टेस्ट क्रिकेट में पहला तिहरा शतक ठोकने वाला बल्लेबाज, ब्रैडमैन-लारा से भी पहले रचा इतिहास

Test Triple Centuries : टेस्ट में तिहरा शतक ठोकने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो डॉन ब्रैडमैन और ब्रायन लारा का नाम किसी भी क्रिकेट फैन के जहन में सबसे पहले आता है. लेकिन बहुत कम लोग इस फॉर्मेट में पहला तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज के बारे में जानते होंगे. टेस्ट मैचों में अब तक सिर्फ 31 बार किसी बल्लेबाज से तिहरा शतक देखने को मिला है. 1930 में पहली बार यह कमाल हुआ था, जब इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर एंडी सैंडम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ट्रिपल सेंचुरी जड़ी थी.

पहला ट्रिपल सेंचुरियन

टेस्ट में पहली ट्रिपल सेंचुरी ठोकने वाले बल्लेबाज का नाम एंडी सैंडम है. इंग्लैंड के इस पूर्व क्रिकेटर ने 1930 में यह करिशमा कर वर्ल्ड क्रिकेट में तहलका मचा दिया था. सैंडम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में यह तिहरा शतक जमाया था. उन्होंने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 325 रन की मैराथन पारी खेली थी. उनकी इस पारी में 28 चौके भी शामिल रहे. दिलचस्प यह है कि भले ही यह टेस्ट इतिहास का पहला तिहरा शतक रहा हो, लेकिन सैंडम ने अपने आखिरी मैच में यह कमाल किया. हालांकि, उनका इंटरनेशनल करियर ज्यादा लंबा नहीं था.

14 मैचों में ही सिमटा करियर

एंडी सैंडम का इंटरनेशनल करियर सिर्फ 14 मैचों का ही रहा. 1921 में इस क्रिकेटर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच से डेब्यू किया और 1930 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में आखिरी मैच खेला. इस दौरान उन्होंने 14 मैच खेलते हुए 879 रन बनाए. उनके बल्ले से इस दौरान 2 शतक और 3 अर्धशतक भी निकले. उनका फर्स्ट क्लास करियर शानदार रहा, जहां उन्होंने 643 मैच खेले और 41284 रन बनाए, जिसमें 107 शतक और 165 अर्धशतक शामिल थे.

ब्रैडमैन से भी पहले किया था कमाल

बता दें कि एंडी सैंडम ने दिग्गज डॉन ब्रैडमैन से भी पहले टेस्ट में तिहरा शतक ठोका था. 1930 में ही ब्रैडमैन ने भी ट्रिपल सेंचुरी लगाई, लेकिन सैंडम की उपलब्धि के दो महीने बाद. ब्रैडमैन टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी जमाने वाले इतिहास के दूसरे बल्लेबाज हैं. ब्रैडमैन टेस्ट में दो तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं. ब्रायन लारा की बात करें तो उन्होंने 1994 में अपना पहला तिहरा टेस्ट शतक पूरा किया. वहीं, 2004 में उन्होंने ऐतिहासिक पारी खेलते हुए नाबाद 400 रन बनाए और टेस्ट में 400 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने. उनका 400 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड अब तक कोई तोड़ नहीं सका है.

Trending news