close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Ashes 2019: स्टीव स्मिथ ने एक मैच में 2 शतक जमाकर मनाया वापसी का जश्न, कोहली की बराबरी की

स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट बॉल टैम्परिंग के मामले में बैन झेलने के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं. 

Ashes 2019: स्टीव स्मिथ ने एक मैच में 2 शतक जमाकर मनाया वापसी का जश्न, कोहली की बराबरी की
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने पहले टेस्ट की पहली पारी में 144 रन बनाए थे. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने एशेज सीरीज से पहले इंग्लैंड को चेतावनी दी थी कि वह स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को हल्के में न लें. वॉ ने कहा था कि स्मिथ वापसी के लिए बेताब हैं और यही बात इंग्लैंड पर भारी पड़ सकती है. स्मिथ ने स्टीव की बात को सही साबित करते हुए एशेज सीरीज (Ashes Series) के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को बैक फुट से उबारकर ड्राइविंग सीट पर पहुंचा दिया है. उन्होंने इस मैच में ना सिर्फ दो शतक लगाए, बल्कि कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए. 

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज (Ashes 2019) का पहला टेस्ट एक अगस्त से खेला जा रहा है. मैच की पहली पारी ऑस्ट्रेलिया ने खेली. उसने 284 रन बनाए. इनमें 144 रन स्टीवन स्मिथ (Steven Smith) के थे. स्मिथ ने ही 122 रन पर आठ विकेट गंवाने वाले ऑस्ट्रेलिया को 284 रनों तक पहुंचाया. इसके जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 374 रन बनाकर 90 रन की बढ़त ली. 

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर दूसरी पारी में भी अच्छी शुरुआत नहीं कर सके. लिहाजा ऑस्ट्रेलिया फिर दबाव में आ गया. स्टीव स्मिथ जब बैटिंग करने आए तो ऑस्ट्रेलिया 27 रन पर दूसरा विकेट गंवा चुका था. स्मिथ ने यहां से पारी संभाली और फिर शतक जमा दिया. वे 142 रन बनाकर आउट हुए. वे दूसरी पारी में आउट होने वाले पांचवें ऑस्ट्रेलियाई थे. उस वक्त ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 331/5 था और वह इंग्लैंड पर 241 रन की बढ़त बना चुका था. यानी, स्मिथ की बैटिंग की बदौलत ऑस्ट्रेलिया हार के कगार से जीत की ओर बढ़ चुका है. 

कोहली के 25 शतक की बराबरी 
यह स्मिथ का 25वां टेस्ट शतक है. इसके साथ ही उन्होंने विराट कोहली के 25 शतकों की बराबरी कर ली है. स्टीव सबसे कम पारियों में 25 शतक बनाने के मामले में डॉन ब्रैडमैन के बाद दूसरे नंबर पर हैं. ब्रैडमैन ने 68 और स्मिथ ने 119 पारियों में ऐसा किया है. विराट कोहली 127 पारियों में 25 शतक बनाकर इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं. 

17 साल बाद दोनों पारियों में लगा शतक 
एशेज सीरीज में यह सिर्फ आठवां मौका है, जब किसी बल्लेबाज ने दोनों पारियों में शतक लगाया है. इससे पहले यह मौका 17 साल पहले आया था. तब 2002 में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने एक मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया था. स्मिथ और हेडन के अलावा, वॉरेन बर्डस्ले, हरबर्ट सटफ्लिक, वॉली हैमंड, डेनिस कॉम्पटन, आर्थर मॉरिस और स्टीव एशेज सीरीज में एक मैच की दोनों पारियों में शतक लगा चुके हैं. 

बैन के बाद वापसी कर रहे हैं स्मिथ 
स्टीव स्मिथ पर पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में बॉल टैम्परिंग करने के आरोप में एक साल का बैन लगा था. वे बैन के बाद वापसी कर रहे हैं. वापसी के बाद यह उनका पहला टेस्ट मैच है. स्मिथ के अलावा डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट भी बॉल टैम्परिंग के दोषी पाए गए थे. उन दोनों पर भी बैन लगा था. वे दोनों भी टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं.