close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ASHES: मैनचेस्टर टेस्ट जीत ऑस्ट्रेलिया का एशेज पर कब्जा, इंग्लैंड को 185 रन से हराया

मैनचेस्टर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 185 रन से हराकर सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर एशेज सीरीज पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. 

ASHES: मैनचेस्टर टेस्ट जीत ऑस्ट्रेलिया का एशेज पर कब्जा, इंग्लैंड को 185 रन से हराया
स्टीव स्मिथ ने मैनचेस्टर टेस्ट में दोहरा शतक लगाया. (फोटो: Reuters)

मैनचेस्टर (इंग्लैंड): ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड में चल रही एशेज सीरीज (Ashes Series) के चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 185 रन से हराकर सीरीज पर अपना कब्जा कायम रखा है. पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में अब ऑस्ट्रेलिया को 2-1 की अजेय बढ़त मिल गई है. मैच के पांचवे दिन 383 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड ने अपनी पारी 2 विकेट के नुकसान पर 18 रन से आगे खेलना शुरू की लेकिन पूरी टीम केवल 197 रन पर ही आउट हो गई. 

डेनले-रॉय ने किया संघर्ष
पारी की शुरूआत में इंग्लैंड के लिए जो डेनले (53) और जेसन रॉय (31) ने तीसरे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की लेकिन यह केवल इंग्लैंड की दूसरी पारी की सबसे बड़ी साझेदारी ही साबित हुई. पैट कमिंस ने पहले जेसन रॉय को और फिर हेडिंग्ले टेस्ट के हीरो बेन स्टोक्स (1) को सस्ते में आउट कर इंग्लैंड की मुसीबत बढ़ा दी. इसके बाद डेनले और जॉनी बेयरस्टो (25) ने 45 रन की साझेदारी की. लेकिन बेयरस्टो को स्टार्क ने चलता कर दिया. इसके बाद जोस बटलर (34) और क्रैग ओवरटन (21) ने सातवें विकेट के लिए 34 रन जोड़े. बटलरको हेजलवुड ने आउट कर ऑस्ट्रेलिया को जीत के करीब ला दिया. 

पैट कमिंस ने लिए 4 विकेट
बटलर के आउट होने के बाद इंग्लैंड के आखिरी तीन विकेट गिरने में समय नहीं लगा. जोफ्रा आर्चर (1) को नाथन लॉयन ने और जैक लीच को लेबुशाने ने आउट किया और ओवरटन के हेजलवुड का शिकार बनते ही मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम हो गया.स्टुअर्ट ब्रॉड बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन वापस लौटे. ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने चार विकेट, हेडलवुड और नाथन लॉयन ने दो-दो विकेट, और मिचेल स्टार्क और मार्नस लेबुशेन ने एक-एक विकेट लिया.

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को मिली थी 196 रन की बढ़त 
इससे पहले मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी छह विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाकर घोषित कर पहले इंग्लैंड को 383 रन का लक्ष्य दिया था और उसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक केवल 18 के स्कोर पर उसके दो विकेट भी गिरा दिए थे. पहली पारी के आधार पर 196 की बढ़त लेने के बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में शुरुआती विकेट सस्ते में गिर गए. लेकिन टीम ने जल्द ही अपनी स्थिति में सुधार किया और 6 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाकर पारी घोषित कर दी.

स्टीव स्मिथ रहे मैन ऑफ द मैच
पहली पारी में 211 रन की शानदार पारी खेलने वाले स्टीव स्मिथ को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. अब अगर इंग्लैंड ओवल में होने वाले आखिरी टेस्ट को जीत भी लेता है तो भी सीरीज ऑस्ट्रेलिया के नाम ही रहेगी क्योंकि उसने पिछली सीरीज जीती थी. ऑस्ट्रेलिया में हुई इस सीरीज में मेजबान ने 4-1 से सीरीज पर कब्जा जमाया था. ओवल टेस्ट 12 सितंबर को शुरू होगा. 
(इनपुट एएनआई)