close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ASHES: एशेज गंवाने पर जो रूट की हुई आलोचना, इस पूर्व खिलाड़ी ने ली क्लास

 ASHES: पांच टेस्ट की सीरीज में 2-1 से अपराजेय बढ़त लेने से एशेज ऑस्ट्रेलिया के पास कायम रहेगी. ऐसे में आखिरी टेस्ट से पहले ही इंग्लैंड के कप्तान जो रूट की ज्योफ्री बॉयकॉट ने आलोचना की है. 

ASHES: एशेज गंवाने पर जो रूट की हुई आलोचना, इस पूर्व खिलाड़ी ने ली क्लास
जो रूट सीरीज में अब तक इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. (फोटो:PTI)

लंदन (इंग्लैंड): इंग्लैंड की टीम का ऑस्ट्रेलिया से एशेज छीनने का ख्वाब क्या टूटा, टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root)   की शामत आ गई लगती है. रविवार को ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को सीरीज (Ashes Series) के चौथे टेस्ट में इंग्लैंड का 185 रन से करारी मात देने के बाद टीम के साथ रूट की भी आलोचना शुरू हो गई है. इस कड़ी में इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज ज्योफ्री बॉयकॉट (Geoffery Boycott) भी शामिल हो गए हैं. उन्होंने रूट की कप्तानी क्षमताओं पर सवाल उठाए हैं. 

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफोर्ड मैदान पर मैच के पांचवे दिन ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की पारी केवल 197 रन पर ही समेट कर सीरीज बचा ली. इस मैच में पहले ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ के दोहरे शतक (211) की मदद से  8 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की और फिर इंग्लैंड को 301 रन पर आउट कर 196 रन की बढ़त ली. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी 6 विकेट के नुकसान पर 186 रन पर घोषित कर इंग्लैंड को 383 रन का लक्ष्य दिया. मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड को जीत के लिए 335 रन जबकि ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट की जरूरत थी. लेकिन इंग्लैंड की टीम स्टीव स्मिथ के पहली पारी के स्कोर को ही पार न कर सकी. 

इस सीरीज में रूट इंग्लैंड के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी तो रही लेकिन उनके देश के लोग ही इस बात से सहमत नहीं हैं कि वे अपने फैसलों से साथियों का श्रेष्ठ निकालने में सक्षम रहे. ज्योफ्री बॉयकॉट ने एक अंग्रेजी  अखबार से बातचीत करते समय रूट की कप्तानी क्षमताओं पर सवाल उठाते हुए कहा, “जो रूट बहुत शानदार बल्लेबाज है और कोई भी उन्हें दुख नहीं पहुंचाना चाहता, लेकिन मुझे लगता है कि उनमें कप्तान होने का अहसास नहीं है. उनकी कप्तानी काफी निराशाजनक रही और उन्होंने इस बारे में गंभीरता सोचना होगा कि क्या वे इस काम के लिए योग्य हैं? क्या इससे उनकी बल्लेबाजी पर असर पड़ रहा है?

Geoffrey Boycott

ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले 2001 में इंग्लैंड में आकर एशेज सीरीज जीती थी. उस समय टीम के कप्तान माइक आर्थटन थे. दो साल पहले रूट को एलिस्टर कुक से कप्तानी मिली थी.  उसके बाद उन्होंने भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज जीती है और घर ले बाहर श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीती है. लेकिन 2017 में इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया मे एशेज में 4-1 से हार का सामना करना पड़ा और इस साल उन्होंने वेस्टइंडीज में भी टेस्ट सीरीज हारी थी. यह इंग्लैंड की वेस्टइंडीज में 2009 के बाद पहली हार थी. 

अगर इंग्लैंड ओवल में होने वाले आखिरी टेस्ट को जीत भी लेता है तो भी सीरीज ऑस्ट्रेलिया के नाम ही रहेगी क्योंकि उसने पिछली सीरीज जीती थी. ऑस्ट्रेलिया में हुई इस सीरीज में मेजबान ने 4-1 से सीरीज पर कब्जा जमाया था. ओवल टेस्ट 12 सितंबर को शुरू होगा. 
(इनपुट रायटर्स)