AUS vs NZ: कमिंस के पंजे ने किया कंगारुओं को मजबूत, मेलबर्न में भी जीत की तैयारी

 Melbourne Test: कमिंस के पांच विकेट हॉल ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न टेस्ट में बहुत मजबूत स्थिति में ला दिया है. 

AUS vs NZ: कमिंस के पंजे ने किया कंगारुओं को मजबूत, मेलबर्न में भी जीत की तैयारी
पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पांच विकेट हॉल हासिल किया. (फाइल फोटो)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ (Australia vs New Zealand) खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन जीत की ओर मजबूत कदम बढ़ा लिए हैं. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले जा रहे इस मैच के तीसरे दिन शनिवार को ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी के दम पर न्यूजीलैंड पर 456 रनों की मजबूत बढ़त ले ली है. इसमें तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) का अहम योगदान रहा जिन्होंने पांच विकेट लिए.

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 467 रन बनाए थे. कीवी टीम अपनी पहली पारी में 148 रनों पर ढेर हो गई. ऑस्ट्रेलिया के पास पहली पारी के आधार पर 319 रनों की बढ़त थी. उसने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी खेलने का फैसला किया. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने अपने चार विकेट 137 रनों पर खो दिए हैं लेकिन अपनी बढ़त को मजबूत कर लिया है.

यह भी पढ़ें: क्लाइव लॉयड को नए साल पर मिलेगी यह ब्रिटिश उपाधि, 4 इंग्लिश प्लेयर भी होंगे सम्मानित

स्टम्प्स की घोषणा तक पहली पारी के शतकवीर ट्रेविस हेड 12 और मैथ्यू वेड 15 रन बनाकर खेल रहे. दिन की शुरुआत कीवी टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 44 रनों के साथ की थी. ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाजी तिगड़ी पैट कमिंस, जेम्स पैटिनसन और मिशेल स्टार्क ने कीवी टीम के बल्लेबाजों को एमसीजी की पिच पर पैर जमाने का मौका नहीं दिया. कमिंस ने पांच, पैटिनसन ने तीन, और स्टार्क ने दो विकेट अपने नाम किए.

कीवी टीम के सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम 50 रन बनाकर सर्वोच्च स्कोरर रहे. उनके अलावा टॉम ब्लंडस (15), कोलिन डी ग्रांडहोम (11), टिम साउदी (10) और नील वेग्नर (नाबाद 18) ही दहाई का आंकड़ा छू सके.

दूसरी पारी खेलने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम को शुरुआत तो अच्छी मिली लेकिन बीच में लगातार विकेट गिर जाने के बाद वह लड़खड़ा गई. डेविड वार्नर और जोए बर्न्‍स की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े. वेग्नर ने वार्नर को 38 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. मार्नस लाबुशाने (19) 100 के कुल स्कोर पर रन आउट हो गए.

10 रन बाद मिशेल सैंटनर ने बर्न्‍स की 35 रनों की पारी का अंत कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया. इसी स्कोर पर वेग्नर ने स्टीव स्मिथ (7) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा दिया. दिन का खेल खत्म होने तक वेड और हेड ने कोई और विकेट गिरने नहीं दिया.
(इनपुट आईएएनएस)