348 दिन बाद हारे...आखिरकार जमीन पर आए कंगारू, युवा स्टार ने तोड़ दिया 14 मैचों का घमंड
Advertisement
trendingNow12445638

348 दिन बाद हारे...आखिरकार जमीन पर आए कंगारू, युवा स्टार ने तोड़ दिया 14 मैचों का घमंड

Australia vs England ODI: ऑस्ट्रेलिया को आखिरकार वनडे मैचों में हार मिल ही गई. उसे इंग्लैंड ने पांच वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में हरा दिया. कप्तान हैरी ब्रुक ने शतक लगाकर अपनी टीम को सीरीज में पहली जीत दिलाई.

348 दिन बाद हारे...आखिरकार जमीन पर आए कंगारू, युवा स्टार ने तोड़ दिया 14 मैचों का घमंड

Australia vs England ODI: ऑस्ट्रेलिया को आखिरकार वनडे मैचों में हार मिल ही गई. उसे इंग्लैंड ने पांच वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में हरा दिया. कप्तान हैरी ब्रुक ने शतक लगाकर अपनी टीम को सीरीज में पहली जीत दिलाई. यह ब्रुक का वनडे में पहला शतक था. इस हार के साथ ऑस्ट्रेलिया की जीत का क्रम टूट गया. कंगारू टीम लगातार 14 मैच में नहीं हारी थी. उसे वनडे में 348 दिन बार हार का सामना करना पड़ा है.

ब्रुक ने तोड़ा कुक का रिकॉर्ड

इंग्लैंड ने मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 304 रन बनाए. इंग्लैंड की टीम ने 37.4 ओवर में 4 विकेट पर 254 रन बनाए. उसने मैच को डकवर्थ लुईस नियम (DLS Method) से मैच को 46 रन से अपने नाम कर लिया. हैरी ब्रुक इंग्लैंड के लिए वनडे में शतक लगाने वाले सबसे युवा कप्तान बन गए. उन्होंने पूर्व कप्तान एलेस्टर कुक का रिकॉर्ड तोड़ दिया. ब्रुक ने 25 साल 215 दिन की आयु में शतक लगाया. कुक ने 2011 में 26 साल 190 दिन की आयु में श्रीलंका के खिलाफ शतक ठोका था.

 

 

दिग्गजों की लिस्ट में ब्रुक

ब्रुक शतक लगाकर स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया), सचिन तेंदुलकर (भारत), शाकिब अल हसन (बांग्लादेश), ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका), केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड) और बाबर आजम (पाकिस्तान) जैसे खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए. इन खिलाड़ियों ने अपने-अपने देश के लिए सबसे कम उम्र में बतौर कप्तान वनडे में शतक लगाया है.

ये भी पढ़ें: Indian Team Captain: रोहित शर्मा के बाद ये खिलाड़ी कप्तान बनने की रेस में सबसे आगे, 1 साल में 5 टीमों का बना कैप्टन

इंग्लैंड के लिए शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के वनडे कप्तान

25 वर्ष, 215 दिन - हैरी ब्रुक बनाम ऑस्ट्रेलिया (डरहम, 2024)
26 वर्ष, 190 दिन - अलेस्टेयर कुक बनाम श्रीलंका (लॉर्ड्स, 2011)
26 वर्ष, 358 दिन - इयोन मोर्गन बनाम आयरलैंड (डबलिन, 2013)
27 वर्ष, 66 दिन - माइकल एथर्टन बनाम वेस्ट इंडीज (लॉर्ड्स, 1995)

ये भी पढ़ें: कानपुर में टूटेगा इस खिलाड़ी का दिल, रोहित शर्मा कर देंगे टीम से बाहर! प्लेइंग-11 में स्टार प्लेयर की होगी एंट्री

ब्रुक और जैक्स ने दिलाई जीत

ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती कुछ विकेट खोने के बावजूद स्टीव स्मिथ और कैमरन ग्रीन की पारी की बदौलत 300 से अधिक रन बनाए. एलेक्स कैरी ने भी बेहतरीन पारी खेली. कैरी ने 77, स्मिथ ने 60 और ग्रीन ने 42 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए जोफ्रा आर्चर ने 2 विकेट लिए.लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने पहले तीन ओवर के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों को खो दिया. बेन डकेट 8 रन बनाकर और फिलिप सॉल्ट खाता खोले बगैर आउट हो गए. ब्रुक 110 रन बनाकर नाबाद रहे. विल जैक्स ने 84 रन की पारी खेली. इंग्लैंड को 76 गेंद पर 51 रन की जरूरत थी, लेकिन बारिश के कारण खेल नहीं हो सका. इंग्लैंड को फिर डकवर्थ लुईस नियम से विजेता घोषित कर दिया गया.

Trending news