Asian Games: बिना पूरा मैच खेले भारत को कैसे मिल गया गोल्ड? फाइनल में नहीं करनी पड़ी बल्लेबाजी
Advertisement

Asian Games: बिना पूरा मैच खेले भारत को कैसे मिल गया गोल्ड? फाइनल में नहीं करनी पड़ी बल्लेबाजी

IND vs AFG: चीन के हांगझोउ में जारी एशियन गेम्स (Asian Games-2023) में भारतीय टीम ने पुरुष क्रिकेट का गोल्ड मेडल जीत लिया है. ये मैच पूरा नहीं हो पाया, इसके बाद भी भारत चैंपियन बना. अफगानिस्तान को सिल्वर मेडल मिला.

Asian Games: बिना पूरा मैच खेले भारत को कैसे मिल गया गोल्ड? फाइनल में नहीं करनी पड़ी बल्लेबाजी

India vs Afghanistan Final : भारतीय टीम ने पुरुष क्रिकेट का गोल्ड मेडल जीत लिया है. चीन के हांगझोउ में जारी एशियन गेम्स (Asian Games-2023) में खेला गया क्रिकेट का फाइनल मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया.  इसके बाद भी भारत चैंपियन बना. अफगानिस्तान को सिल्वर मेडल मिला.

18.2 ओवर के बाद नहीं हो पाया खेल

हांगझोउ के पिंगफेंग कैंपस क्रिकेट मैदान पर खेले गए इस मैच में भारतीय कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया. अफगानिस्तान टीम की शुरुआत काफी खराब रही और उसके 3 विकेट 12 रन तक गिर गए. बारिश के कारण मैच को 18.2 ओवर के बाद रोक दिया गया. तब अफगानिस्तान ने 5 विकेट खोकर 112 रन बनाए थे. शाहिदुल्लाह कमाल 43 गेंदों पर 49 रन बनाकर खेल रहे थे. इसके बाद खेल नहीं हो सका.

इस वजह से मिला गोल्ड

भारतीय टीम को इसके बाद पुरुष क्रिकेट का गोल्ड मेडल मिला. मुकाबले को बारिश के कारण रद्द हो गया. भारतीय टीम को फाइनल मैच में बार‍िश की वजह से बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला. चूंकि भारतीय टीम रैंकिंग में अफगान‍िस्तान से आगे थी, इस कारण उसे गोल्ड मेडल दिया गया. 

भारत ने नहीं हारा कोई मैच

ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में एशियन गेम्स खेलने उतरी भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में कोई मैच नहीं हारा. उसने अपना अभियान क्वार्टर फाइनल से शुरू किया और नेपाल को 23 रनों से मात दी. फिर सेमीफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को एकतरफा अंदाज में 9 विकेट से मात दी. बांग्लादेश ने पाकिस्तान को डीएलएस के तहत 6 विकेट से हराकर ब्रॉन्ज जीता. पाकिस्तान को सेमीफाइनल में अफगानिस्तान ने 4 विकेट से हराया था.

Trending news