एक सीरीज में 2 डे-नाइट टेस्ट खेलेगा भारत! क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बना रहा प्लान

ऑस्ट्रेलिया की टीम जनवरी में वनडे सीरीज खेलने के लिए भारत दौरे पर आएगी. इस दौरान आगामी टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा सकता है. 

एक सीरीज में 2 डे-नाइट टेस्ट खेलेगा भारत! क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बना रहा प्लान

मेलबर्न: भारतीय टीम ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh) अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला. कोलकाता में खेले गए इस मैच में स्टेडियम खचाखच भरा रहा. मैच खत्म होते-होते ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पैन का भारतीय कप्तान विराट कोहली को ऐसा ही मैच खेलने का न्योता आ गया. और अगर सबकुछ ठीक रहा तो भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) एक नहीं, बल्कि दो-दो डे-नाइट टेस्ट (Day-Night Test) मैच खेल सकेंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) इसकी योजना बना रहा है. 

भारतीय टीम को 2021 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड सीए (CA) अभी से इसकी तैयारी में जुट गया है. ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम अगले महीने वनडे सीरीज खेलने के लिए भारत आने वाली है. इस टीम के साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का एक प्रतिनिधिमंडल भी आ सकता है. यह प्रतिनिधिमंडल भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारियों से मुलाकात करेगा. माना जा रहा है कि इसी मुलाकात में ऑस्ट्रेलियाई अधिकारी अगली सीरीज में दो डे-नाइट टेस्ट मैच कराने का प्रस्ताव रखेंगे. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला मैच आज, ये हो सकती है प्लेइंग XI

वेबसाइट ‘क्रिकइंफो’ ने इस बारे में रिपोर्ट प्रकाशित की है. वेबसाइट ने सीए के प्रतिनिधिमंडल के अध्यक्ष अर्ल एडिंग्स के हवाले से लिखा, ‘हमने इस बारे में अभी औपचारिक रूप से बात शुरू नहीं की है. हम जनवरी में इस बारे में बात कर सकते हैं. जैसा कि आप जानते हैं कि भारत ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेल लिया है. अब उन्हें इसका अनुभव मिल गया है. मुझे कोई शक नहीं कि अब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने पर एक या दो डे-नाइट टेस्ट मैच खेल सकती है.’

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया पहला देश है, जिसने डे-नाइट टेस्ट मैच खेला था. यह मैच 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. अब तक नौ देश डे-नाइट टेस्ट मैच खेल चुके हैं. सबसे अधिक 6 डे-नाइट टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने ही खेले हैं. उसने ये सारे मैच जीते हैं. अब तक कुल 13 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले गए हैं और सभी में नतीजे आए हैं. कोई भी डे-नाइट टेस्ट मैच ड्रॉ नहीं रहा है.