Vaibhav Suryavanshi: 12 की उम्र में किया रणजी डेब्यू, कौन हैं बिहार के 'सचिन' वैभव सूर्यवंशी?
Advertisement

Vaibhav Suryavanshi: 12 की उम्र में किया रणजी डेब्यू, कौन हैं बिहार के 'सचिन' वैभव सूर्यवंशी?

Who is Vaibhav Suryavanshi: बिहार के खिलाड़ी वैभव सूर्यवंशी (Vaibhav Suryavanshi) ने 12 साल की उम्र में रणजी डेब्यू किया. उन्हें बिहार का 'सचिन तेंदुलकर' कहा जा रहा है. हालांकि उनकी उम्र को लेकर थोड़ा विवाद है. 

कौन हैं वैभव सूर्यवंशी

Who is Vaibhav Suryavanshi: बिहार के युवा खिलाड़ी वैभव सूर्यवंशी (Vaibhav Suryavanshi) ने रणजी ट्रॉफी के नए सीजन से डेब्यू किया. वैभव से ज्यादा चर्चा उनकी उम्र को लेकर हो रही है. क्रिकइन्फो पर उनकी उम्र 12 साल की बताई गई है लेकिन कुछ उन्हें 14 साल का बता रहे हैं. वैभव को 'बिहार का सचिन तेंदुलकर' कहा जा रहा है.

वैभव को मिली रणजी डेब्यू कैप

रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy 2023-24) के नए सीजन की शुरुआत हो गई है. भारतीय क्रिकेट के कई दिग्गज मैदान पर उतरे हैं. इसी बीच बिहार के वैभव सूर्यवंशी (Vaibhav Suryavanshi) को लेकर चर्चा हो रही है. 12 साल की उम्र में वैभव को फर्स्ट क्लास डेब्यू कैप मिल गई. बिहार की टीम पटना में मुंबई के खिलाफ रणजी ट्रॉफी का ग्रुप-बी मैच खेलने उतरी. इसी मैच से वैभव ने रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया.

'बिहार का सचिन'

वैभव को 'बिहार का सचिन तेंदुलकर' बताया जा रहा है. बता दें कि फर्स्ट क्लास डेब्यू के वक्त सचिन तेंदुलकर की उम्र 15 साल और 232 दिन थी. हालांकि वैभव की असली उम्र को लेकर थोड़ा विवाद है. बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट के हिसाब से वैभव ने 12 साल 9 महीने और 10 दिन की उम्र में डेब्यू किया. क्रिकइन्फो की वेबसाइट पर भी उनकी यही उम्र लिखी गई है. वैभव का एक पुराना इंटरव्यू भी वायरल हो रहा है जो करीब 8 मीहने पहले का है. वैभव उसमें खुद बता रहे हैं कि वह 27 सितंबर को 14 साल के हो जाएंगे. इस हिसाब से अगर माना जाए तो डेब्यू के समय उनकी उम्र 14 साल 3 महीने और 9 दिन है.

 

समस्तीपुर से ताल्लुक

वैभव सूर्यवंशी बाएं हाथ के ओपनर हैं, जिनका ताल्लुक बिहार के समस्तीपुर जिले से है. उन्होंने महज 6 साल की उम्र से ही बल्ला थाम लिया था और 7 साल में एक क्रिकेट अकादमी जॉइन कर ली. उन्हें पूर्व रणजी क्रिकेटर मनीष ओझा ने ट्रेनिंग दी. वह भारत की अंडर-19 बी टीम का भी हिस्सा रहे और तब 5 मैचों में 177 रन बनाए. वैभव ने वीनू मांकड़ ट्रॉफी के पिछले सीजन के 5 मैचों में 393 रन बनाए. वह अंडर-19 टीम के कूच बिहार ट्रॉफी मुकाबले भी खेले हैं.

मुंबई की हालत खराब

मुंबई क्रिकेट टीम ने रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी मैच में पहले दिन शुक्रवार को अपने 9 विकेट खो दिए. स्टंप्स के समय मुंबई का स्कोर 9 विकेट पर 235 रन था. भूपेन ललवानी (65), सुवेद पारकर (50) और तनुष कोटियान (50) ने अर्धशतक जमाए. बिहार के लिए वीर प्रताप सिंह ने 32 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए.

Trending news