IND vs ENG: ध्रुव जुरेल नहीं होते तो भारत के हाथ से फिसल सकता था रांची टेस्ट, इंग्लैंड को दिन में दिखाए तारे
Advertisement
trendingNow12129233

IND vs ENG: ध्रुव जुरेल नहीं होते तो भारत के हाथ से फिसल सकता था रांची टेस्ट, इंग्लैंड को दिन में दिखाए तारे

IND vs ENG Ranchi Test: भारत ने रांची टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है. इस जीत में कई खिलाड़ी भारत के हीरो रहे, लेकिन ध्रुव जुरेल की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए इस मैच में भारत की जीत की नींव रखी.

IND vs ENG: ध्रुव जुरेल नहीं होते तो भारत के हाथ से फिसल सकता था रांची टेस्ट, इंग्लैंड को दिन में दिखाए तारे

Dhruv Jurel: इंग्लैंड की पकड़ मजबूत होने से लेकर भारत की 5 विकेट से जीत तक, रांची में हुआ भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच बेहद ही रोमांचक रहा. एक समय मेहमान टीम का पलड़ा इस मैच में भारी था, लेकिन युवा खिलाड़ियों वाली रोहित शर्मा की टीम ने इंग्लैंड को 5 विकेट से रौंदकर सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है. इस मैच में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने बल्ले और कीपिंग, दोनों से ही बेहतरीन प्रदर्शन किया. उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला.

पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी

इस मैच की पहली पारी में इंग्लैंड ने 353 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारत के 7 बल्लेबाज 177 रन पर ही पवेलियन लौट गए थे. एक समय लग रहा था कि अब टीम जल्द ही ऑलआउट हो जाएगी और इंग्लैंड एक बड़ी लीड के साथ मैच में पकड़ मजबूत कर लेगा, लेकिन जुरेल ने अपने शानदार बल्लेबाजी से मेहमान टीम की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. जुरेल ने टेलेंडर्स के साथ अच्छी बल्लेबाजी करते हुए भारत को पहली पारी में 307 रन क पहुंचाया. उन्होंने कुलदीप यादव के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 76 रन की सूझबूझ भरी साझेदारी की. इस दौरान उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. हालांकि, कुलदीप यादव ने भी जुरेल का अच्छा साथ निभाया. जुरेल ने पहली पारी में 90 रन बनाए.

विकेटकीपिंग में भी दिखाया दम

सिर्फ बल्ले से ही नहीं 22 साल के इस भारतीय स्टार ने विकेट के पीछे भी शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने बेहतरीन कीपिंग दिखाते हुए पहली पारी में दो कैच भी लपके. जुरेल ने इंग्लैंड की पहली पारी में दो कैच लपके. बेन डकेट का 11 रन के निजी स्कोर पर उन्होंने आकाशदीप की गेंद पर कैच लपका. इसके बाद अर्धशतक बनाकर बल्लेबाजी कर रहे ओली रॉबिन्सन का भी कैच ध्रुव जुरेल ने ही लपका. इस समय गेंदबाज रवींद्र जडेजा थे. इंग्लैंड की दूसरी पारी में भी जुरेल ने जेम्स एंडरसन का शानदार कैच लपका था. बता दें कि जुरेल ने सीरीज के तीरसे मैच में भी दौड़ते हुए एक इंग्लिश प्लयेर को रनआउट किया था, जिसके बाद उनकी काफी तारीफ भी हुई थी.

शुभमन के साथ मिलकर जिताया मैच

192 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की आधी टीम 120 रन पर पवेलियन लौट गई थी, जिसके बड़ा ध्रुव जुरेल ने शुभमन गिल के साथ मिलकर 72 रन की नाबाद साझेदारी की और टीम इंडिया को न सिर्फ मैच बल्कि सीरीज भी कब्जा करा दिया. धुर्व जुरेल ने इस पारी में 77 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौकों की मदद से नाबाद 39 रन बनाए. वहीं, शुभमन गिल ने नाबाद 52 रन बनाए, जिसमें दो छक्के शामिल थे. जुरेल को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

Trending news