ENGvSA: इंग्लैंड की ऐतिहासिक जीत, 63 साल बाद फतह किया केपटाउन का किला
Advertisement
trendingNow1621394

ENGvSA: इंग्लैंड की ऐतिहासिक जीत, 63 साल बाद फतह किया केपटाउन का किला

England vs South Africa: इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच में 189 रन से हराया. इसके साथ ही उसने सीरीज में वापसी कर ली है.

इंग्लैंड के क्रिकेटर वेर्नोन फिलेंडर के विकेट का जश्न मनाते हुए. फिलेंडर मैच में आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. (फोटो: Reuters)

केपटाउन: इंग्लैंड ने यहां न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 189 रन से हरा दिया. इसके साथ ही उसने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली. दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड (South Africa vs England) से पहला टेस्ट मैच 107 रन से जीता था. यह इस मैदान पर इंग्लैंड (England) की 63 साल बाद पहली जीत है. इंग्लैंड की टीम इस मैदान पर पिछली बार 1957 में जीती थी. 

इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (England vs South Africa) पहली पारी में 269 रन का स्कोर बनाया. इसके बाद उसने दक्षिण अफ्रीका को उसकी पहली पारी में 223 रन पर ऑलआउट करके 46 रन की बढ़त हासिल की. मेहमान इंग्लैंड ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट पर 391 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इस तरह दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 438 रन का लक्ष्य मिला. 

यह भी पढ़ें: INDvNZ: भारत से मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड को बड़ा झटका, उप कप्तान हुआ बाहर

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम 248 रन पर सिमट गई. मेजबान टीम के लिए उसकी दूसरी पारी में अपना पदार्पण मैच खेल रहे पीटर मलान ने सर्वाधिक 84 रन बनाए. उनके अलावा क्विंटन डिकॉक ने 50 रन की अर्धशतकीय पारी खेली. 

डीन एल्गर ने 34, जुबैर हम्जा ने 18, कप्तान फॉफ डू प्लेसिस ने 19, रासी वान डर डुसेन ने 17 और वेर्नोन फिलेंडर ने आठ रन बनाए. फिलेंडर मैच में आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने तीन और जेम्स एंडरसन तथा जो डेनले ने दो-दो लिए. स्टुअर्ट ब्रॉड, डोमिनिक बेस और सैम करेन को एक-एक विकेट मिला.

यह भी पढ़ें: कोहली ने 2020 आते ही बनाया एक और विश्व रिकॉर्ड, अपने ही साथी को पीछे छोड़ा 

मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को मैच ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. स्टोक्स ने पहली पारी में 47 और दूसरी पारी में 72 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने मैच में पांच कैच भी पकड़े और तीन विकेट भी अपने नाम किए. दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच 16 जनवरी से पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जाएगा. 

Trending news