स्‍मृति‍ मंधाना वनडे रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बनीं

मंधाना न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की श्रृंखला में ‘प्लेयर आफ द सीरीज’ रहीं थी.

स्‍मृति‍ मंधाना वनडे रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बनीं
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना शनिवार को आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में तीन पायदान के फायदे से नंबर एक खिलाड़ी बन गईं. जिससे वह पुरुष टीम के कप्तान विराट कोहली की तरह तालिका में शीर्ष पर पहुंच गईं. मंधाना न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की श्रृंखला में ‘प्लेयर आफ द सीरीज’ रहीं थी. उन्होंने पहले दो वनडे में 105 और 90 रन बनाये थे, जिससे टीम न्यूजीलैंड में पहली बार सीरीज जीतने में सफल रही थी. आस्ट्रेलिया की एलिस पेरी और मेग लैनिंग क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

भारत की वनडे कप्तान मिताली राज खिसककर पांचवें स्थान पर पहुंच गयी. अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी गेंदबाजों की रैंकिंग में चौथे जबकि स्पिनर पूनम यादव और दीप्ति शर्मा क्रमश: आठवें और नौंवे स्थान पर हैं. दीप्ति आल राउंडर खिलाड़ियों की तालिका में भी चौथे स्थान पर हैं और वह इसमें शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं.

पहले वनडे में लगाया था शतक
महिला टीम (India Women) ने न्यूजीलैंड दौरे (INDWvsNZW) पर जीत से शुरुआत की थी. मिताली राज की कप्तानी वाली टीम ने गुरुवार (24 जनवरी) को मेजबान न्यजीलैंड को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी. विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर स्मृति मंधाना ने शानदार शतक लगाया. उन्होंने 104 गेंदों पर 105 रन की पारी खेली.

मैक्लीन पार्क मैदान पर खेला गया यह मैच एक तरह से स्मृति मंधाना के नाम रहा. उन्होंने अपने वनडे करियर का चौथा शतक लगाया. मंधाना ने अपनी पारी में 104 गेंदें खेलीं. उन्होंने नौ चौके और तीन छक्के लगाए. हालांकि, उन्हें थोड़ा अफसोस रह गया होगा क्योंकि वे मैच खत्म करने से ठीक पहले आउट हो गईं.