close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup 2019: द्रविड़ ने टीम इंडिया को बताया वर्ल्ड कप का दावेदार, यह दी दलील

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्र्विड़ ने भारत को वनडे वर्ल्ड कप का दावेदार बताते हुए उम्मीद जताई है कि टीम सही समय पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी. 

ICC World Cup 2019: द्रविड़ ने टीम इंडिया को बताया वर्ल्ड कप का दावेदार, यह दी दलील
(फाइल फोटो)

तिरूवनंतपुरम: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को यकीन है कि विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम अगले कुछ महीने में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके वर्ल्ड कप में प्रबल दावेदार के रूप में जायेगी. भारत ने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ विदेशी सरजमीं पर तीन वनडे सीरीज जीती हैं. उसे 30 मई से शुरू हो रहे वर्ल्ड कप में सबसे प्रबल दावेदारों में गिना जा रहा है. 

राहुल ने ऐसे समय यह बात की है जब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में 3-0 वनडे सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने के बाद हैमिल्टन वनडे में शर्मनाक हार का सामना किया था. इस मैच में तेज पिच पर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने विराट कोहली और एमएस धोनी के बिना खेल रही टीम इंडिया को केवल 92 रन पर समेट दिया था.  वहीं यह भी गौरतलब है कि टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल जुलाई में हुई वनडे सीरीज 1-2 से गंवाई थी. इस सीरीज में टीम इंडिया ने पहला मैच जीतने के बाद आखिरी दो वनडे मैचों में हार का सामना किया था.

बेहतरीन क्रिकेट खेल रही है टीम इंडिया 
द्रविड़ ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि भारतीय टीम इस समय बेहतरीन क्रिकेट खेल रही है और खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में जायेगी. उम्मीद है कि अगले कुछ महीने में हम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे.’’ इंग्लैंड में 1999 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक 461 रन बनाने वाले द्रविड़ का मानना है कि उस वर्ल्ड कप से इसकी तुलना नहीं होनी चाहिए. 

उन्होंने कहा, ‘‘इंग्लैंड में विकेट सपाट होंगे और इस वर्ल्ड कप में काफी रन बनेंगे. हम जब ए टीम लेकर इंग्लैंड गए थे तो नियमित तौर पर 300 रन बनते थे.’’ इंग्लैंड की पिच पर ही वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा स्कोर बनने का रिकॉर्ड है. इसके अलावा इंग्लैंड में जाकर वहां के हालात में ढलना भी खिलाड़ियों के लिए एक चुनौती होती है. इसलिए अभ्यास मैच खेलने का प्रावधान होता है. ऐसा हर वर्ल्ड कप मैच के पहले होता है. 

वर्ल्ड कप से पहले अभ्यास मैचों में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश से खेलेगा भारत
टीम इंडिया वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड और बांग्लादेश से अभ्यास मैच खेलेगा. सभी दस टीमों को टूर्नामेंट से पहले दो अभ्यास मैच खेलने हैं जो इंग्लैंड और वेल्स के चार स्थानों पर खेले जायेंगे. आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ये मैच 24 से 28 मई के बीच खेले जायेंगे जो ब्रिस्टल, कार्डिफ, हैंपशर बाउल और द ओवल पर खेले जायेंगे.’’ भारत 25 मई को न्यूजीलैंड से और 28 मई को बांग्लादेश से खेलेगा. अभ्यास मैच 50 ओवरों के होंगे लेकिन इन्हें वनडे का आधिकारिक दर्जा नहीं होगा. टीमें अपने सभी 15 सदस्यों को उतार सकेंगी.

ऐसा है टीम इंडिया का शेड्यूल
टीम इंडिया 2019 वर्ल्डकप में पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी और अपने नौ राउंड रॉबिन लीग मैचों को छह अलग-अलग मैदानों पर खेलेगी. भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून से करेगा. उसका पहला मुकाबला अफ्रीका के साथ साउथंप्टन के हैंपशायर में होगा. टीम इंडिया का दूसरा मुकाबला 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवल में, 13 जून को न्यूजीलैंड के साथ नॉटिंघम में 16 जून को पाकिस्तान के साथ मैनचेस्टर में, अफगानिस्तान के खिलाफ साउथेम्प्टन में 22 जून को, 27 जून को वेस्टइंडीज के खिलाफ मैनचेस्टर में, बर्मिंघम में 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ, दो जुलाई को बांग्लादेश के साथ बर्मिंघम में, लीड्स में छह जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी