IND vs NZ 1st Test: न्यूजीलैंड को बढ़त, पर भारत की वापसी की उम्मीदें कायम, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

India vs New Zealand: भारतीय टीम पहले टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 165 रन बना सकी. न्यूजीलैंड ने जवाब में 5 विकेट पर 216 रन बना लिए हैं. 

IND vs NZ 1st Test: न्यूजीलैंड को बढ़त, पर भारत की वापसी की उम्मीदें कायम, पढ़ें पूरी रिपोर्ट
ईशांत शर्मा ने न्यूजीलैंड के तीन विकेट झटके. वे भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. मेजबान न्यूजीलैंड ने मैच के दूसरे दिन भारत पर शुरुआती बढ़त ले ली. मेहमान भारतीय टीम (Team India) की वापसी की उम्मीदें भी कायम हैं. अब मैच के तीसरे दिन यानी रविवार का पहला सेशन अहम हो गया है. भारतीय टीम अगर इस सेशन में अच्छा प्रदर्शन करती है तो वह मैच में जीत की संभावनाएं कायम रखेगी. अगर न्यूजीलैंड रविवार को शुरुआती दो घंटे में अच्छा खेला तो वह मैच पर शिकंजा कस लेगा. 

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पहला टेस्ट मैच शुक्रवार को शुरू हुआ. यह मैच वेलिंगटन (Wellington Test) में खेला जा रहा है. भारतीय टीम मैच के दूसरे दिन 165 रन बनाकर आउट हो गई. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक 5 विकेट पर 216 रन बना लिए. इस तरह उसे भारत पर 51 रन की बढ़त मिल चुकी है. उसकी ओर से कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने 89 रन की शानदार पारी खेली. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: नया भारत कभी कंधे नहीं झुकाता, इसीलिए मैच में लौट आया: मांजरेकर

भारत ने दूसरे दिन गंवाए 5 विकेट
अब बात मैच के दूसरे दिन की. इस दिन के खेल की शुरुआत भारत की बैटिंग के साथ हुई. भारत ने 122/5 के स्कोर से खेलना शुरू किया. भारत ने दूसरे दिन सिर्फ 43 रन जोड़कर अपने बाकी विकेट गंवा दिए. दूसरे दिन अजिंक्य रहाणे (46), ऋषभ पंत (19), मोहम्मद शमी (21), रविचंद्रन अश्विन (0) और ईशांत शर्मा (5) आउट हुए. जसप्रीत बुमराह (0) नाबाद रहे. 

यह भी पढ़ें: AUS vs SA: एगर की हैट्रिक से ऑस्ट्रेलिया की रिकॉर्ड जीत, दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी हार

रहाणे रहे भारत के टॉप स्कोरर 
भारत की ओर से अजिंक्य रहाणे टीम के टॉप स्कोरर रहे. मयंक अग्रवाल ने 34 रन की पारी खेली. इन दोनों के अलावा कोई भी भारतीय 25 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया. टीम के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी और काइल जैमिसन ने 4-4 विकेट लिए. ट्रेंट बोल्ट को 1 विकेट मिला. ऋषभ पंत रन आउट हुए. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: ईशांत शर्मा ने कैलिस को पीछे छोड़ा, अब अंडरवुड और जहीर खान निशाने पर

दूसरे सेशन में बने 99 रन
न्यूजीलैंड ने भारत को सस्ते में समेटने के बाद अच्छी बैटिंग की. उसने पहले सेशन में बिना विकेट गंवाए 17 रन बनाए. न्यूजीलैंड ने दूसरे सेशन में अपने स्कोर में 99 रन और जोड़े. हालांकि, इस दौरान उसके दोनों ओपनर टॉम ब्लंडेल (30) और टॉम लाथम (11) आउट हो गए. 

यह भी पढ़ें: पूर्व खिलाड़ी ने पत्नी और 3 बच्चों को कार में जिंदा जलाया, फिर कर ली खुदकुशी

शतक से चूके केन विलियम्सन
मेजबान टीम का स्कोर दूसरे सेशन की समाप्ति पर दो विकेट पर 116 रन हो चुका था. उसने तीसरे सेशन में पूरे 100 रन बनाए. इस दौरान उसे तीन विकेट का नुकसान भी हुआ. तीसरे सेशन में सबसे पहले रॉस टेलर (Ross Taylor) आउट हुए. करियर का 100वां टेस्ट खेल रहे टेलर 44 रन बनाकर ईशांत शर्मा के शिकार बने. थोड़ी देर बाद केन विलियम्सन (89) आउट हुए. वे 11 रन से शतक चूक गए. विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वॉटलिंग (14) भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके. 

 

ईशांत रहे सबसे सफल गेंदबाज 
ईशांत शर्मा भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने मैच में तीन विकेट झटक लिए हैं. खास बात यह कि ईशांत ने भारत को शुरुआती तीनों कामयाबी दिलाई. मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट मिला. आउट ऑफ फॉर्म चल रहे जसप्रीत बुमराह एक भी विकेट नहीं ले सके. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.