INDvsWI: विजाग में फिर खतरा साबित हो सकते हैं हेटमायर-होप, एक साल पहले यहीं छीनी थी जीत

India vs West Indies: भारतीय टीम पिछले साल विशाखापत्तनम वनडे में 321 रन बनाकर भी वेस्टइंडीज से नहीं जीत सकी थी. 

INDvsWI: विजाग में फिर खतरा साबित हो सकते हैं हेटमायर-होप, एक साल पहले यहीं छीनी थी जीत

नई दिल्ली: मेजबान भारत की टीम बुधवार (18 दिसंबर) को ‘करो या मरो’ के मुकाबले में वेस्टइंडीज (West Indies) से भिड़ेगी. वेस्टइंडीज तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच जीत चुका है. अब दूसरा मैच सामने है. भारतीय टीम (Team India) को सीरीज जीतने की उम्मीद कायम रखने के लिए दूसरा मैच हर हाल में जीतना होगा. लेकिन उसके रास्ते में वही दो खिलाड़ी बड़ी बाधा बन सकते हैं, जिन्होंने पिछले मैच में शतक जमाए थे. ये खिलाड़ी शिमरॉन हेटमायर (Shimron Hetmyer) और शाई होप (Shai Hope) हैं. इन दोनों खिलाड़ियों के साथ सिर्फ मौजूदा फॉर्म ही नहीं, इतिहास भी है. 

मेजबान भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच दूसरा वनडे मैच विशाखापत्तनम (Visakhapatnam ODI) में खेला जाएगा. विशाखापत्तनम वही मैदान है, जहां वेस्टइंडीज की टीम भारत को कड़ी टक्कर देती आई है. उसने पिछले साल 24 अक्टूबर को ही भारत से लगभग तय जीत छीन ली थी. भारत ने उस मैच में रोहित शर्मा (157) के शतक की मदद से 321 रन का विशाल स्कोर बनाया था. इसके बावजूद टीम इंडिया जीत से दूर रह गई थी. 

यह भी पढ़ें: INDvWI: भारत-विंडीज दूसरा वनडे कल, ‘कोहली एंड कंपनी’ का साथ देने आए बुमराह 

भारत और विंडीज के बीच 24 अक्टूबर 2018 के मुकाबले में शाई होप और शिमरॉन हेटमायर ने गजब का खेल दिखाया था. वेस्टइंडीज की टीम को उस मैच में 322 रन का लक्ष्य मिला था. इसके जवाब में मेहमान टीम 78 रन पर तीन विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी. तभी शाई होप और शिमरॉन हेटमायर भारतीय गेंदबाजों के सामने चट्टान की मानिंद अड़ गए. इन दोनों ने 143 रन की साझेदारी कर खेल पलट दिया. 

शाई होप ने उस मैच में 134 गेंद पर 123 रन की पारी खेली थी. शिमरॉन हेटमायर ने और तूफानी खेल दिखाया था. उन्होंने 64 गेंद पर 94 रन की धमाकेदार पारी खेली थी. हेटमायर भले ही उस मैच में आउट हो गए थे. लेकिन शाई होप अंत तक डटे रहे थे और मैच टाई कराकर ही मैदान से बाहर आए थे. वेस्टइंडीज ने भारत के 321/6 रन के जवाब में 321/7 रन बनाए थे. 

यह भी पढ़ें: INDvWI: वेस्टइंडीज को महंगी पड़ गई भारत पर जीत, खिलाड़ियों को देना पड़ा भारी जुर्माना

शाई होप और शिमरॉन हेटमायर मौजूदा सीरीज में भी फॉर्म में हैं. वेस्टइंडीज ने जब चेन्नई में भारत को हराया, तो मेहमान टीम की स्कोरिंग का पैटर्न पिछले साल के विजाग वनडे जैसा ही था. रविवार को चेन्नई वनडे में शाई होप (151 गेंद में 102 रन) ने शतक जरूर बनाया, लेकिन इससे अहम यह था कि वे एक छोर पर अंत तक डटे रहे. जबकि, हेटमायर (106 गेंद में 139 रन) ने दूसरे छोर पर तूफानी पारी खेली. पिछले साल विजाग में भी शाई होप ओपनिंग करते हुए नाबाद लौटे थे. जबकि, हेटमायर ने भारतीय गेंदबाजों पर आक्रमण की जिम्मेदारी संभाली थी.