तीसरा टी20 मैच मुंबई में, भारत को बदलना होगा इतिहास क्योंकि विंडीज यहां कभी हारा नहीं

India vs West Indies: भारतीय टीम ने पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया. दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीत दर्ज की. 

तीसरा टी20 मैच मुंबई में, भारत को बदलना होगा इतिहास क्योंकि विंडीज यहां कभी हारा नहीं

नई दिल्ली: अगर कोई क्रिकेट सीरीज तीन मैचों की हो और पहले दो मैचों के बाद 1-1 की बराबरी पर हो तो तीसरे मैच के प्रति आकर्षण खुद-ब-खुद बढ़ जाता है. भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) की टी20 सीरीज में भी अब यही रोमांच पैदा हो गया है. मेजबान भारत (Team India) ने तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच जीता. दूसरा मैच मेहमान टीम वेस्टइंडीज (West Indies) के नाम रहा. अब दोनों टीमें बुधवार को तीसरे टी20 मैच (Mumbai T20) में आमने-सामने होंगे. यह सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच भी है. 

वेस्टइंडीज की टीम ने रविवार को दूसरा टी20 मैच जिस अंदाज में जीता, उससे उसके हौसले आसमानी हो गए होंगे. वह मुंबई में होने वाले मैच में यकीनन बढ़े हुए मनोबल के साथ उतरेगा. वहीं, विराट कोहली की भारतीय टीम पर थोड़ा दबाव जरूर बन गया है. आखिर उस पर घरेलू सीरीज हारने का खतरा जो मंडरा रहा है. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विलियम्स ने 2 दिन के भीतर लिया कोहली से बदला, एक इशारे से स्टेडियम खामोश...

खिलाड़ियों की बात करें तो भारत के विराट कोहली, केएल राहुल, शिवम दुबे और ऋषभ पंत ने शानदार बल्लेबाजी से जता दिया है कि वे अच्छी फॉर्म में हैं. लेकिन मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम का रिकॉर्ड भारत के पक्ष में नहीं है. भारत ने यहां अब तक तीन टी20 मैच खेले हैं और उनमें से सिर्फ एक जीत सका है. उसने 2017 में श्रीलंका को पांच विकेट से हराया था. इससे पहले उसे यहां 2012 में इंग्लैंड और 2016 में वेस्टइंडीज से हार का सामना करना पड़ा था. 

वेस्टइंडीज की बात करें तो उसके खिलाड़ी भी फॉर्म में नजर आए हैं. खासकर लेंडल सिमंस, निकोलस पूरन, एविन लुईस ने अच्छे रन बनाए हैं. वानखेड़े स्टेडियम का रिकॉर्ड भी  वेस्टइंडीज के पक्ष में है. उसने यहां दो मैच खेले हैं और दोनों ही जीते हैं. उसने 2016 में यहां इंग्लैंड और भारत दोनों को हराया था. 

यह भी पढ़ें: डोपिंग: रूस पर लगा सबसे बड़ा बैन; ओलंपिक और फीफा वर्ल्ड कप में भाग नहीं ले पाएगा

वेस्टइंडीज ने 2016 में वानखेड़े स्टेडियम में जिस मैच में भारत को हराया था, वह आईसीसी टी20 वर्ल्ड चैंपियनशिप का सेमीफाइनल था. भारत ने उस मैच में 193 रन का लक्ष्य दिया था, जो विंडीज ने महज तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया था. मुंबई में खेले गए उस मैच में लेंडल सिमंस ने 51 गेंद पर 82 रन की नाबाद पारी खेली थी. सिमंस ने रविवार को तिरुवनंतपुरम में भी अपनी टीम के लिए 67 रन की विजयी पारी खेली थी. इनमें से चुनी जाएंगी टीमें: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, संजू सैमसन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार.

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फैबियन एलेन, शेल्डन कॉट्रेल, शिमरॉन हेटमायर, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, ब्रैंडन किंग, एविन लुईस, खैरी पियरे, निकोलस पूरन, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड, लेंडल सिमंस, केसरिक विलियम्स, हेडन वॉल्स जूनियर.