...तो 2 महीने में एक और T20 World Cup जीतेगा भारत? कप्तान ने प्लान का किया खुलासा
Advertisement
trendingNow12403205

...तो 2 महीने में एक और T20 World Cup जीतेगा भारत? कप्तान ने प्लान का किया खुलासा

Womens T20 World Cup 2024: भारतीय टीम की नजर इस साल दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने पर है. अमेरिका-वेस्टइंडीज में रोहित शर्मा की कप्तानी में मेंस टीम ने कमाल किया था. अब हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में विमेंस टीम इस कमाल को दोहराना चाहती है.

...तो 2 महीने में एक और T20 World Cup जीतेगा भारत? कप्तान ने प्लान का किया खुलासा

Womens T20 World Cup 2024: भारतीय टीम की नजर इस साल दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने पर है. अमेरिका-वेस्टइंडीज में रोहित शर्मा की कप्तानी में मेंस टीम ने कमाल किया था. अब हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में विमेंस टीम इस कमाल को दोहराना चाहती है. भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा है कि उनकी टीम रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय मेंस टीम से प्रेरणा ले रही है, जिन्होंने इस साल जून में टी20 वर्ल्ड कप जीता था.

रोहित शर्मा की टीम से प्रेरित हुईं हरमनप्रीत

महिला क्रिकेट टीम पिछले कुछ वर्षों में कई बार फाइनल में पहुंचने के बावजूद अभी तक वर्ल्ड कप जीत नहीं पाई है. हरमनप्रीत कौर ने कहा, ''हम मेंस टीम से बहुत प्रेरित हुए हैं. उन्होंने इस साल टी20 वर्ल्ड कप जीता है। उन्होंने इस ट्रॉफी के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की और कुछ कड़े मुकाबले जीते. हमें सीखने की जरूरत है कि उन्होंने ऐसे मैचों के लिए अपना बॉडी लैंग्वेज कैसे बनाए रखा और उन्होंने ऐसे खेलों का सामना कैसे किया.''

ये भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट को मिल गए 3 फ्यूचर सुपरस्टार, खूंखार बल्लेबाजी से खोल कर रख देते हैं गेंद के धागे

'जश्न मनाने का एक और अवसर मिले'

हरमनप्रीत ने दिल्ली में एक कार्यक्रम में कहा, 'हम अब उसी रास्ते पर चल रहे हैं और अपने वर्ल्ड कप अभियान के लिए तैयार हो रहे हैं. टीम वास्तव में कड़ी मेहनत कर रही है. हमारा प्रयास होगा कि हमारे देश और प्रशंसकों को इस साल जश्न मनाने का एक और अवसर मिले.'' हरमनप्रीत ने जब यह बयान दिया तो उससे कुछ देर पहले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा हुई. आगामी महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन यूएई (दुबई और शारजाह) में होगा.

ये भी पढ़ें: गजब: 1 साल में 9 टेस्ट शतक, PAK क्रिकेटर ने रच दिया था इतिहास, सचिन-कोहली भी नहीं तोड़ पाए रिकॉर्ड

लगातार टूटा है भारत का सपना

भारतीय महिला टीम को 2017 में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद दो बार ऑस्ट्रेलिया टीम ने उसे फाइनल में हराया. 2020 में टी20 वर्ल्ड कप फाइनल और फिर 2022 में कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडल मैच में टीम इंडिया को कंगारू टीम से हार मिली थी. वर्ल्ड कप में दबाव के बारे में कौर ने कहा कि ऐसे आयोजनों में किसी भी टीम को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए और उम्मीद जताई कि टीम इस बार उम्मीदों पर खरी उतरेगी.

ये भी पढ़ें: ​खतरे में सचिन तेंदुलकर का यह महारिकॉर्ड, इंग्लैंड का बल्लेबाज कर देगा ध्वस्त! विराट कोहली कोसों दूर

टी20 वर्ल्ड कप 2025 के लिए भारतीय महिला टीम

हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रॉड्रिग्स, ऋचा घोष, यास्तिका भाटिया, पूजा वस्त्राकार, ए. रेड्डी, रेनुका सिंह ठाकुर, हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, एस संजीवन

रिजर्व: उमा छेत्री, तनुजा कनवर, साइमा ठाकुर.

नॉन-ट्रैवलिंग रिजर्व: राघवी बिष्ट, प्रिया मिश्रा.

Trending news