टी-20: सीरीज बचाने उतरेगी भारतीय महिला टीम, हर हाल में दर्ज करनी होगी जीत

हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली भारतीय टीम को वेलिंग्टन में खेले गए पहले टी-20 मैच में 23 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

टी-20: सीरीज बचाने उतरेगी भारतीय महिला टीम, हर हाल में दर्ज करनी होगी जीत
भारतीय महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच को जीतकर सीरीज बचाने की कोशिश करेगी. (फाइल फोटो)

ऑकलैंड: मध्यक्रम के खराब प्रदर्शन के कारण पहले टी-20 मैच में हार झेलने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां ईडन पार्क में दूसरे टी-20 मैच को जीतकर सीरीज बचाने की कोशिश करेगी. कप्तान हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली भारतीय टीम को वेलिंग्टन में खेले गए पहले टी-20 मैच में 23 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इस हार के कारण मेहमान टीम सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है. अब अगर उसे सीरीज में बने रहना है तो दूसरे मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी.

भारतीय टीम मैच में 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय एक विकेट पर 102 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी. लेकिन इसके बाद उसने 34 रन के अंदर ही अपने नौ विकेट गंवाकर किवी टीम के सामने हथियार डाल दिए थे.

मेहमान टीम को अगर मैच जीतना है तो उसे पिछले मैच की गलतियों से सबक लेना होगा और मध्यक्रम को अपना दमखम दिखाना होगा. दूसरे मैच में टीम का मध्यक्रम पूरी तरह फ्लॉप रहा था.

विश्व कप 2021 के लिए महिला टीम की है ये प्लानिंग, मिताली राज ने किया खुलासा
शीर्ष क्रम में स्मृति मंधाना ने सबसे ज्यादा 58 जबकि जेम्मिाह रोड्रिगेज ने 39 रनों की पारी खेली थी. दोनों दूसरे विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी भी निभाई थी. लेकिन इनके आउट होते भारतीय टीम तास के पत्तों की तरह ढह गई थी.

मंधाना ने अपनी पारी में 34 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और तीन छक्के लगाए थे. उन्होंने इस दौरान अपने ही सबसे तेज अर्धशतक के रिकार्ड को तोड़ा था. टीम को एक बार फिर मंधाना से उसी तरह के शॉ की जररुत है.

भारत ने पहले मैच में मिताली राज को अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया था जिस कारण उसका मध्यक्रम पूरी तरह से लड़खड़ा गया था. उम्मीद है कि मिताली दूसरे मैच में टीम में लौट सकती है. उनके लौटने से टीम के मध्यक्रम को मजबूती मिल सकती है.

वहीं, दूसरी तरफ पहले मैच को जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुकी न्यूजीलैंड की टीम इस मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी.

वनडे में सीरीज गंवाने के बाद से मेजबान टीम ने जोरदार वापसी की है. उसने तीसरा वनडे जहां आठ विकेट से जीता था तो वहीं पहले टी-20 में 23 रन की अहम जीत दर्ज की थी.

किवी टीम को एक बार फिर से अपने कप्तान सोफी डेवाइन से धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी जिन्होंने पहले मैच में 48 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली थी. टीम की हरफनमौला खिलाड़ी फ्रांसिस मैकाय पहले मैच में क्षेत्ररक्षण करते समय चोटिल हो गई थी और अब उनकी जगह हैली जेंसन या फिर एना पीटरसन को शामिल किया जा सकता है.

टीमें (संभावित)

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, मिताली राज, जेमिमा रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, अनुजा पाटिल, एकता बिष्ट, डायलान हेमलता, मानसी जोशी, अरूंधती रेड्डी, शिखा पांडे, प्रिया पूनिया.

न्यूजीलैंड : एमी सैटर्थवेट (कप्तान), सूजी बेट्स, बनार्डाइन बी, सोफी डेवाइन, हीली जेंसन, कैटलिन गुरी, ले कास्पेरेक, अमेलिया केर, फ्रांसिस मैके, केटे मार्टिन, रोसमरी मायर, हन्ना रोव, लिया ताहूहू.

(इनपुट-आईएएनएस)