दूसरे वनडे में रोहित शर्मा के दोहरे शतक से निकली जीत के 6 कारण
Advertisement

दूसरे वनडे में रोहित शर्मा के दोहरे शतक से निकली जीत के 6 कारण

मोहाली वनडे में टीम इंडिया ने विजेताओं की तरह वापसी करते हुए श्रीलंका को बड़े अंतर से हराया.

वनडे क्रिकेट में कोई भी बल्लेबाज रोहित के आसपास भी नहीं है. फोटो : पीटीआई

नई दिल्ली : धर्मशाला में टीम इंडिया को पहले वनडे में जिस तरह से करारी हार का सामना करना पड़ा. उसने भारतीय टीम को बहुत बड़े दबाव में ला दिया था. लेकिन मोहाली आते आते टीम इंडिया अपने रंग में आ गई. जिस बल्लेबाजी को भारतीय टीम की सबसे बड़ी ताकत माना जाता है, वो यहां पूरे रंग में दिखी. खासकर हिटमैन रोहित शर्मा. वनडे के वो नए बादशाह बन गए. अपने करियर में तीसरा दोहरा शतक लगाकर उन्होंने बता दिया कि वह इस रिकॉर्ड को फिलहाल को किसी छूने भी नहीं देंगे. शिखर धवन और दूसरा मैच खेल रहे श्रेयस अय्यर ने उनका पूरी तरह साथ दिया.

  1. सीरीज अब 1-1 से बराबर हो गई है
  2. अब फैसला तीसरे वनडे में होगा
  3. रोहित शर्मा 3 दोहरे शतक बनाने वाले अकेले खिलाड़ी

एक बार जब टीम इंडिया ने 392 रनों का पहाड़ श्रीलंका टीम के सामने खड़ा कर दिया तो भारतीय गेंदबाजों के सामने चिंता की कोई बड़ी बात बची नहीं. हालांकि फिर भी उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम को सस्ते में समेटकर एक बड़ी जीत को टीम की झोली में डाल दिया. अब फैसला तीसरे वनडे में होगा.

VIDEO : वनडे में डबल सेंचुरी के सरताज रोहित शर्मा, तीसरी बार 200 पार

हिटमैन रोहित शर्मा दुनिया में सब पर भारी
इस मैच में जीत के सबसे बड़े हीरो रहे टीम इंडिया के कप्तान की भूमिका निभा रहे रोहित शर्मा. रोहित ने मैच श्रीलंकाई आक्रमण को बच्चों का आक्रमण साबित कर दिया. खासकर तब जब टीम पहले मैच की करारी हार का दबाव लेकर खेल रही हो. लेकिन उन्होंने जिस अंदाज में वनडे क्रिेकट में तीसरा दोहरा शतक ठोका, उसने उन्हें वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऐसा मुकाम दे दिया, जिस तक पहुंचना शायद ही मुमकिन हो. रोहित अकेले 3 दोहरे शतक लगा चुके हैं. वहीं पूरे विश्व क्रिकेट में सिर्फ 4 बल्लेबाज हैं, जिन्होंने दोहरे शतक बनाए हैं. रोहित ने 208 रनों की नाबाद पारी खेली. खासकर वह शतक लगाने के बाद बेहद खतरनाक हो गए. मात्र 36 बॉल में उन्होंने दूसरा शतक जड़कर ये मुकाम हासिल किया. रोहित शर्मा ने इस साल 6वां शतक बनाया. उनके अलावा ये कारनामा सौरव गांगुली ने किया था. ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने एक साल में 9 वनडे शतक लगाए हैं.

शिखर धवन ने रोहित के साथ मिलकर रचा रिकॉर्ड
पहले मैच में असफल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस मैच में पूरे रंग में नजर आए. जब रोहित शर्मा धीमे बल्लेबाजी कर रहे थे, तब दूसरे छोर से शिखर लगातार आक्रमण कर रहे थे. शिखर ने 67 बॉल में 68 रन बनाए. इसमें 9 चौके शामिल रहे. शिखर ने रोहित के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी की. इस साल 9वीं बार भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने शतकीय साझेदारी की. दुनिया की बाकी की टीमें सिर्फ 3 बार ये कारनामा कर सकीं.

VIDEO: शादी की सालगिरह पर रोहित शर्मा ने पत्नी को दिया खास तोहफा, छलक पड़े आंसू

दूसरे मैच में श्रेयस अय्यर ने किया कमाल
अपना दूसरा अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे श्रेयस अय्यर बिल्कुल ठीक समय पर वापसी की. हालांकि मैच में वह शतक से चूक गए, लेकिन उन्होंने इस मैच में 70 बॉल में 88 रनेां की पारी खेलकर तीसरे नंबर पर अपनी जगह के लिए दावा जरूर ठोक दिया है. पहले मैच में वह जरूर कामयाब नहीं रहे, लेकिन इस मैच में उन्होंने कमाल की बल्लेबाज की. उन्होंने रोहित के साथ मिलकर 213 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी ने भारतीय जीत की नींव रखी.

सपाट विकेट पर फिर साबित हुए सरताज
एक बार फिर से भारतीय बल्लेबाजों ने साबित कर दिया कि सपाट विकेट पर वह सरताज हैं. इस समय इस विकेट पर भारतीय टीम को मात देने वाली दुनिया में कोई टीम नहीं है. पहले मैच में जब विकेट हरा और तेज था, तो उस मैच में भारतीय बल्लेबाजी बुरी तरह लड़खड़ा गई, लेकिन इस विकेट पर उन्होंने शानदार बल्लेबाजी दिखाई. खासकर सुबह के समय जब बल्लेबाजी आसान नहीं थी, तो उन्होंने संभलकर कर खेला, लेकिन बाद में रोहित ने अपने बल्ले से तूफान ला दिया. रोहित ने आखिरी की 27 बॉल पर 341 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए. उन्होंने 27 बॉल में 92 रन बनाए. इसमें 11 छक्के और 3 चौके शामिल हैं.

VIDEO : सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले 7वें खिलाड़ी सुंदर नहीं सुन पाते एक कान से

श्रीलंका की घटिया गेंदबाजी ने दिया बड़ा मौका
बल्लेबाजी के लिए आसान इस विकेट पर गेंदबाजी थोड़ी मुश्किल थी, लेकिन इस विकेट पर भी अच्छी गेंदबाजी की जा सकती थी. लेकिन श्रीलंकाई गेंदबाज इसमें असफल रहे. जो गेंदबाज धर्मशाला में भारतीय बल्लेबाजी पर कहर बनकर टूटे थे, वो पहाड़ों से उतरकर जब मैदान में आए तो बिल्कुल ही बच्चे साबित हुए. सुरंगा लकमल बिल्कुल बेदम साबित हुए. थिसारा परेरा ने 8 ओवर में 80 रन दे दिए. खासकर पिछले मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले नुवान प्रदीप के लिए तो ये मैच बुरा सपना साबित हुआ. उन्होंने इस मैच में 10 ओवर में  106 रन दे दिए. वनडे क्रिकेट के इतिहास में नुवान प्रदीप इतनी घटिया गेंदबाजी करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. उनसे पहले माइक लेविस ने एक मैच में 113 रन और पाकिस्तान के वहाब रियाज ने 110 रन दिए थे. भुवनेश्वर कुमार भी एक मैच में 106 रन 10 ओवर में लुटा चुके हैं.

टीम इंडिया ने दिखाई कैसे लिए जाते हैं ऐसी पिच पर विकेट
भले भारतीय बल्लेबाजों ने रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया हो,  लेकिन ऐसी सपाट पिच पर गेंदबाजी कैसे की जाती है, इस बात को एक बार फिर से भारतीय गेंदबाजों ने साबित कर दिया. भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और बुमराह ने तो श्रीलंकाई बल्लेबाजों को तो छकाया ही, पहला मैच खेल रहे वॉशिंगटन सुंदर से भी श्रीलंकाई बल्लेबाज पार नहीं पा सके. युजवेंद्र चहल फिर से अपनी फिरकी का जादू जगाने में कामयाब रहे. उन्होंने 3 विकेट झटके.

Trending news