INDvsAUS: सिडनी में फ्लॉप रहे रायडू को लगा झटका, गेंदबाजी एक्शन आया संदेह के घेरे में

अंबाती रायडू ने सिडनी वनडे में दो ओवरों की गेंदबाजी की थी, उनका गेंदबाजी एक्शन अब संदेह के घेरे में है. 

INDvsAUS: सिडनी में फ्लॉप रहे रायडू को लगा झटका, गेंदबाजी एक्शन आया संदेह के घेरे में
अंबाती रायडू के लिए सिडनी वनडे अच्छा नहीं रहा था, वे बल्ले से भी इस मैच में कुछ कर नहीं सके थे. (फोटो: IANS)

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के पहले मैच के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी अंबाती रायडू संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के घेरे में आ गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए पहले वनडे मैच के बाद आधिकारिक रिपोर्ट भारतीय टीम के मैनेजमेंट को सौंपी गई जिसमें रायडू के गेंदाबाजी एक्शन को लेकर चिंता जताई गई है. इस मैच में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. 

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अनुसार, रायडू के गेंदबाजी एक्शन पर नजर रखी जाएगी और उन्हें 14 दिनों के अंदर अपने एक्शन को लेकर जांच करानी होगी. हालांकि, (रिपोर्ट का नतीजा आने तक रायडू को गेंदबाजी करने की अनुमति दी गई है. बताया जा रहा है कि इससे टीम इंडिया को कुछ खास फर्क नहीं पड़ने वाला है. रायडू को टीम में एक नियमित बल्लेबाज के तौर पर जगह मिली थी. वे पार्ट टाइम गेंदबाज जरूर हैं, लेकिन विराट उनसे बहुत कम गेंदबाजी कराते हैं.  

यह कहा आईसीसी ने अपने बयान में
आईसीसी ने बयान में कहा, ‘‘मैच अधिकारियों की रिपोर्ट में 33 साल के आफ स्पिनर के गेंदबाजी एक्शन की वैधता पर चिंता जताई गई है. इस रिपोर्ट को भारतीय टीम प्रबंधन को सौंपा गया है.’’ जरूरत पड़ने पर हालांकि रायुडू गेंदबाजी करने के लिए उपलब्ध होंगे. बयान के अनुसार, ‘‘टेस्ट, एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी20 अंतररराष्ट्रीय में संदिग्ध अवैध गेंदबाजी एक्शन से संबंधित आईसीसी की प्रक्रिया के तहत अब रायुडू के गेंदबाजी एक्शन की आगे समीक्षा की जाएगी.’’ इसमें कहा गया, ‘‘उसे 14 दिन के भीतर परीक्षण से गुजरना होगा और इस दौरान रायुडू को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी जारी करने की स्वीकृति होगी जब तक कि परीक्षण के नतीजे नहीं पता चल जाते.’’ 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: टीवी शो के चलते हार्दिक-राहुल का कटा पत्ता, इन दो खिलाड़ियों की लगी लॉटरी

रायुडू ने 46 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के अपने करियर के दौरान सिर्फ 20.1 ओवर गेंदबाजी की है. इस दौरान उन्होंने 41.33 के औसत से तीन विकेट चटकाए और 6.14 रन प्रति ओवर की दर से रन दिए. उन्होंने छह टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कभी गेंदबाजी नहीं की.

34 रनों से हार हुई थी इस मैच भारत की
तीन मैचों की इस सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने  भारत को 34 रनों से हरा दिया था. रायडू ने इस मुकाबले में गेंदबाजी करते हुए 2 ओवर में 13 रन दिए थे. टीम इंडिया इस मैच में 289 रनों का पीछा करते हुए 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर केवल 254 रन बना सकी थी. इस पारी में जहां उपकप्तान रोहित शर्मा ने शानदार 133 रनों की पारी खेली थी जबकि टीम इंडिया का पहले चार ओवर में केवल 4 रन पर तीन विकेट गिर गए थे.  

इस मैच में अंबाती रायडू जब बल्लेबाजी  करने आए थे तब टीम इंडिया 4 रन के स्कोर पर दो विकेट गंवाकर संकट में थी, लेकिन रायडू केवल दो ही गेंदों में बिना कोई खाता खोले आउट हो गए थे. इसके बाद रोहित और धोनी ने पारी को संभालते हुए 137 रनों की अहम साझेदारी कर टीम को संकट से उबारा था. धोनी ने इस पारी में 51 रन बनाए थे. 

(इनपुट आईएएनएस/भाषा)