close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: रवि शास्त्री ने विराट कोहली को भरी मीडिया के सामने किया सैल्यूट, जानिए क्यों

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट ड्रॉ रहा. इसके साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से सीरीज जीत ली. वह ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीता है. 

INDvsAUS: रवि शास्त्री ने विराट कोहली को भरी मीडिया के सामने किया सैल्यूट, जानिए क्यों
भारतीय कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री सिडनी में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: भारत ने 71 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत ली है. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया. भारत की जीत का अंतर और भी बड़ा हो सकता था, लेकिन चौथे टेस्ट में बारिश ने खेल बिगाड़ दिया. यह मैच ड्रॉ खत्म हुआ. भारतीय टीम ने सीरीज का पहला और तीसरा टेस्ट मैच जीता. दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. 

सिडनी टेस्ट में भारत ने पहली पारी में 622 रन बनाकर पारी घोषित की. इसके साथ ही यह तय हो गया था कि भारत को सीरीज जीतने से कोई नहीं रोक सकता. वही हुआ और बारिश की खलल के बावजूद भारत की जीत पर असर नहीं पड़ा. मैच के बाद कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें कई दिलचस्प सवाल-जवाब सुनने को मिले. ऐसे ही एक सवाल के जवाब में रवि शास्त्री ने विराट कोहली को सैल्यूट किया. 

यह भी पढ़ें: 71 साल, 11 कप्तान जो ना कर सके, उसे विराट कोहली ने कर दिखाया

एक पत्रकार ने रवि शास्त्री से हिंदी में पूछा कि लाला अमरनाथ से लेकर सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी जैसे कई कप्तानों ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया, लेकिन जीत विराट को मिली. आप इस पर क्या कहेंगे?  इस पर शास्त्री ने कहा, मैं इसका जवाब अंग्रेजी में दूंगा. इतिहास बीती बात है. भविष्य रहस्य है. हम 71 साल में पहली बार सीरीज जीते हैं.  मैं इसके लिए अपने कप्तान को सैल्यूट करता हूं, जिनकी कप्तानी में टीम ने ऑस्ट्रेलिया के उसके घर में हराया है. 

चौथे टेस्ट: पांचवें दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी गई 
भारत ने सिडनी में खेले गए चौथे टेस्ट के दूसरे 7 विकेट पर 622 रन बनाकर पारी घोषित की. चेतेश्वर पुजारा ने 193 रन बनाए. ऋषभ पंत 159 रन बनाकर नाबाद रहे. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर समेट दी. इस तरह भारत को 322 रन की बढ़त मिली. इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन के लिए कहा. ऑस्ट्रेलिया ने मैच के चौथे दिन जब बिना विकेट खोए छह रन बनाए थे, तब बारिश शुरू हो गई. बारिश थमी तो अंधेरा छा गया. कुलमिलाकर चौथे दिन तीसरे सेशन का खेल नहीं हुआ. पांचवें दिन तो एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. इस तरह यह मैच ड्रॉ हो गया.