INDvsBAN: विराट ने तोड़ा ‘गुरु ग्रेग’ का रिकॉर्ड, आज सौरव गांगुली और गेल निशाने पर

India vs Bangladesh: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन 59 रन की नाबाद पारी खेली. 

INDvsBAN: विराट ने तोड़ा ‘गुरु ग्रेग’ का रिकॉर्ड, आज सौरव गांगुली और गेल निशाने पर
विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 5000 रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन 59 रन की नाबाद पारी खेली. उन्होंने इस पारी के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. इनमें सबसे तेजी से 5000 रन बनाने वाले कप्तान का रिकॉर्ड शामिल है. विराट कोहली ने इसी पारी के दौरान सबसे अधिक रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और भारत के पूर्व कोच ग्रेग चैपल (Greg Chappell) को भी पीछे छोड़ दिया है. 

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला जा रहा है. यह सीरीज का दूसरा मैच है, जो डे-नाइट टेस्ट भी है. भारत ने सीरीज का पहला टेस्ट जीता है. इस तरह वह सीरीज में 1-0 से आगे है. भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए पहला मैच बतौर बल्लेबाज अच्छा नहीं रहा था. वे इंदौर में खेले गए पहले मैच में बिना खाता खोले आउट हो गए थे. 

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: कप्तान कोहली बने सबसे तेज 5 हजारी, पोंटिंग-लॉयड का रिकॉर्ड तोड़ा

विराट कोहली ने पहले टेस्ट की नाकामी से परे दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 76 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 50 रन का आंकड़ा छुआ. यह उनका 23वां टेस्ट अर्धशतक है. विराट कोहली ने इस अर्धशतकी पारी की मदद से टेस्ट क्रिकेट में अपने कुल रनों की संख्या 7125 पहुंचा दी है. यह उनका 84वां टेस्ट है. 

 

विराट कोहली ने अपनी 23वीं फिफ्टी के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में कुल रनों के मामले में गुरु ग्रेग (चैपल) को पीछे छोड़ दिया है. ग्रेग चैपल ने 1970 से 1984 के बीच 87 टेस्ट मैच खेलकर 7110 रन बनाए थे. जबकि, विराट कोहली के अब 84 टेस्ट मैचों में 7125 रन हो गए हैं. विराट कोहली अभी नाबाद हैं और मैच के दूसरे दिन शनिवार को कुछ और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का फर्जीवाड़ा! डेब्यू का रिकॉर्ड बनाने वाले नसीम शाह 2016 में भी 16 साल के थे और आज भी हैं!

विराट कोहली के पास अब शनिवार को भारत के महान कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), स्टीफन फ्लेमिंग और क्रिस गेल को पीछे छोड़ने का मौका होगा. उन्हें अब न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (7172) से आगे निकलने के लिए कम से कम 48 रन और बनाने होंगे. 

 

सौरव गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में 7212 रन बनाए हैं. विराट के पास सौरव को पीछे छोड़ने का भी मौका है. विराट कोहली को सौरव से आगे निकलने के लिए कम से कम 88 रन और बनाने होंगे. अगर भारतीय कप्तान 90 रन बनाते हैं तो वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (7214) को भी पीछे छोड़ देंगे.