पाकिस्तान का फर्जीवाड़ा! डेब्यू का रिकॉर्ड बनाने वाले नसीम 2016 में भी 16 साल के थे और आज भी हैं!

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं. 

पाकिस्तान का फर्जीवाड़ा! डेब्यू का रिकॉर्ड बनाने वाले नसीम 2016 में भी 16 साल के थे और आज भी हैं!
नसीम शाह ने 21 नवंबर को पहला टेस्ट मैच खेला. इस दिन उनकी आधिकारिक उम्र 16 साल 279 दिन बताई गई है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (Australia vs Pakistan) के बीच ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. पाकिस्तान (Pakistan) ने युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह को इस मैच से टेस्ट पदार्पण का मौका दिया है. तूफानी गेंदबाजी करने वाले नसीम शाह (Naseem Shah) को 16 साल का बताया जा रहा है. नसीम अभी तक मैच में एक भी विकेट नहीं ले सके हैं. हां, वे अपनी उम्र के चलते वे विवादों में जरूर घिर गए हैं. 

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ (Pakistan vs Australia) पहले टेस्ट के दूसरे दिन का अंत एक विकेट के नुकसान पर 312 रन के साथ किया. नसीम शाह ने 16 ओवर में 65 रन खर्च किए. विकेट नहीं ले सके. हालांकि, उन्होंने मैच में डेविड वार्नर का विकेट ले लिया था, लेकिन यह गेंद नोबॉल हो गई. तब वार्नर 56 रन पर थे. बाद में वार्नर ने शतक लगाया. मैच के 11वें ओवर में जिस तरह से नसीम ने बाउंसर फेंके, उसने सभी को चौंका दिया. 

यह भी देखें: INDvsBAN: रोहित के बाद साहा ने लपका सुपर कैच; फैंस ने कहा-‘सुपर-ह्यूमन’, देखें VIDEO

बता दें कि नसीम शाह ऑस्ट्रेलिया की धरती पर सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने 16 साल 279 दिन की उम्र में डेब्यू किया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान क्रेग के नाम था. उन्होंने 1953 में मेलबर्न में जब पहला टेस्ट खेला था, तब उनकी उम्र 17 साल थी. 

नसीम शाह ने अपने पहले मैच में खासा प्रभावित किया. इसी कारण 16 साल के इस गेंदबाज की सभी ने प्रशंसा की. वकार यूनिस ने उन्हें ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डेनिस लिली जैसे एक्शन वाला गेंदबाज बताया. नसीम के लिए अभी तक सब कुछ ठीक चल रहा था लेकिन तभी पाकिस्तानी अखबार डॉन का एक पुराना लेख सबकी नजरों में आ गया. 

यह भी देखें: INDvsBAN: रोहित शर्मा की सुपरमैन सी छलांग; कोहली के हाथों से छीना कैच, देखें VIDEO

द डॉन के इस लेख में वेस्टइंडीज के दिग्गज एंटी रॉबर्ट्स ने नसीम के बारे में कहा था, ‘मैं यह निश्चित तौर पर कहना चाहता हूं कि मुझे यह युवा तेज गेंदबाज काफी पसंद आया. यह गेंदबाज सिर्फ 16 साल का है.’ यह लेख सात अक्टूबर, 2016 का है.और आज की तारीख 22 नवंबर, 2019 है. यानि तीन साल के बाद भी नसीम 16 साल के ही है. 

इंटरनेट पर खोज करने पर नसीम से संबंधित कुछ और पुराने ट्वीट और यूट्यूब वीडियो मिलेंगे. इनमें वे पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) की टीम क्वेटा ग्लैडिएटर्स के साथ हैं और उनकी उम्र 17 साल बताई गई है. पाकिस्तानी पत्रकार साज सादिक ने 2018 में ट्वीट किया था. मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने भी सादिक के इस ट्वीट को रीट्वीट कर नसीम की उम्र को लेकर सवाल उठाए हैं. 

kaif

साज सादिक ने 2018 में ट्वीट किया था, ‘पाकिस्तान सुपर लीग में क्वेटा ग्लैडिएटर्स की टीम में शामिल किए गए 17 साल के तेज गेंदबाज नसीम शाह को पीठ में चोट लगी है. वे ट्रेनिंग पर लौट आए हैं और उम्मीद है कि पीएसएल के चौथे सीजन तक फिट हो जाएंगे.’

खैर, यह असल मायनों में उम्र के साथ छेड़छाड़ का मामला हो सकता है. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी (Shahid Afridi) ने भी 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. बाद में आफरीदी ने खुद ही अपनी किताब में इस रिकॉर्ड पर सवाल खड़े कर दिए. आफरीदी ने  किताब में साफ किया कि पदार्पण के समय उनकी उम्र 19 साल की थी. 

 

शाहिद आफरीदी के उम्र की बात भले ही उनके पदार्पण के समय पता नहीं चली. लेकिन तकनीक के जमाने में जन्मे नसीम थोड़े बदकिस्मत रह गए. अगर द डॉन का वह लेख सामने नहीं आता और ट्विटर तथा यूट्यूब नहीं होते तो नसीम उम्र को लेकर अंतरराष्ट्रीय रिकार्ड भी बना लेते. अब शायद यह संभव ना हो. वैसे अब देखना यह होगा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) इस बात का संज्ञान लेकर कोई कार्रवाई करते हैं या नहीं!