close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsNZ: रोहित शर्मा हैमिल्टन में खेलेंगे अपना 200वां वनडे, इन रिकॉर्ड पर है नजर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच हैमिल्टन के में होने वाले चौथे वनडे मैच में टीम इंडिया की नजरें क्लीन स्वीप पर हैं, वहीं रोहित के पास भी इतिहास रचने का मौका है.

INDvsNZ: रोहित शर्मा हैमिल्टन में खेलेंगे अपना 200वां वनडे, इन रिकॉर्ड पर है नजर
हेमिल्टन में रोहित शर्मा अपना 200वां वनडे खेलने जा रहे हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के चौथा वनडे हैमिल्टन के सेडन पार्क मैदान में गुरुवार को खेला जाना है. सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी टीम इंडिया की कप्तानी अब रोहित शर्मा कर रहो हैं. भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली को अंतिम दो वनडे मैचों के लिए आराम दिया गया है. रोहित शर्मा इस मैच को अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी दोनों के रिकॉर्ड बेहतर बनाने के मौके के तौर पर ले रहे हैं. अब तक 199 वें मैच खेल चुके हैं. 

भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में अंतरराष्ट्रीय मैचों का अपना ‘दोहरा शतक’ यादगार बनाना चाहेंगे. वे फिलहाल फॉर्म में चल रहे हैं. अगर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला तो वे नया रिकॉर्ड बना सकते हैं. सेडन पार्क की बल्लेबाजों की मददगार पिच पर न्यूजीलैंड के लिए फार्म में चल रहे भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना आसान नहीं होगा. 

रोहित का शानदार कप्तानी रिकॉर्ड है अब तक
इसके अलावा वनडे मैचों में रोहित ने भले ही कम मैचों में कप्तानी की हो, लेकिन उनका रिकॉर्ड शानदार है. उन्होंने अब तक केवल 8 वनडे मैचों में कप्तानी की है जिसमें से उन्होंने पहला मैच हारने के बाद कोई भी मैच नहीं हारा है, सभी 7 मेचों में जीत हासिल की है. रोहित ने एशिया कप में शानदार कप्तानी की थी और उस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा था. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने एक ही मैच नहीं जीता था. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में  खेला गया मैच अफगानिस्तान के खिलाफ टाई हो गया था. 

शानदार वनडे रिकॉर्ड है रोहित का
बतौर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने  अब तक वनडे में तीन बार दोहरे शतक लगाए हैं इनमें से एक बार खुद की कप्तानी में उन्होंने दोहरा शतक लगाया है. रोहित अब तक 199 वें मैच खेल चुके हैं. इनमें से 193 पारियों में रोहित ने 88.61 के स्ट्राइक रेट और 48.14 के औसत से 7799 रन बनाए हैं.  इस तरह अगर रोहित इस मैच में दोहरा शतक लगा लेते हैं तो इसके साथ ही वे अपने 8000 वनडे रन भी पूरे कर सकते हैं. इसके अलावा जिन सात लोगों ने अब तक दोहरे शतक लगाए हैं उनमें से केवल रोहित ही दो से ज्यादा बार दोहरा शतक लगा चुके हैं. 

टीम इंडिया की नजरें इस रिकॉर्ड पर
भारत अगर 4-0 की बढत बना लेता है तो किसी भी प्रारूप में 52 साल में न्यूजीलैंड में यह उसकी सबसे बड़ी जीत होगी. भारत ने पहली बार 1967 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था. टीम इंडिया ने अब तक इससे पहले न्यूजीलैंड में एक ही बार वनडे सीरीज जीती है. टीम इंडिया ने साल 2008-09 में न्यूजीलैंड में पांच वनडे मैचों की सीरीज 3-1 से जीती थी. इस सीरीज में टीम इंडिया ने पहला, तीसरा और चौथा मैच जीता था, जबकि पांचवा और आखिरी मैच न्यूजीलैंड ने जीता था. सीरीज का दूसरा मैच बारिश की वजह से रद्द करना पड़ा था. 

न्यूजीलैंड का वनडे रिकॉर्ड पिछले साल तक अपने घर में बहुत शानदार रहा है. 2014-16 में दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद से न्यूजीलैंड ने अपने घर में केवल दो वनडे हारे हैं. इसमें एक बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2016-17 में और एक बार इंग्लैंड के खिलाफ 2017-18 में उसे सीरीज गंवानी पड़ी थी.